"भारत की टी20 कप्तानी के लिए हार्दिक पांड्या हमारी योजना में हैं" - बीसीसीआई की तरफ से आया बयान 

हार्दिक पांड्या आयरलैंड दौरे पर टीम की कप्तानी कर रहे हैं
हार्दिक पांड्या आयरलैंड दौरे पर टीम की कप्तानी कर रहे हैं

गुजरात टाइटंस (GT) के लिए शानदार कप्तानी करने वाले हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) को आयरलैंड दौरे (IRE vs IND) के लिए भी भारतीय टीम का कप्तान बनाया गया है। उन्होंने अपनी कप्तानी की शुरुआत जीत के साथ की है। इस बीच कई जानकार सुझाव दे रहे हैं कि हार्दिक को छोटे प्रारूपों में भारत का टी20 कप्तान बना देना चाहिए। हालांकि, चयन समिति के सदस्य ने इन सभी अटकलों को ख़ारिज करते हुए साफ किया है कि रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को जल्दी रिप्लेस करने का कोई सवाल नहीं है। उन्होंने यह भी कहा कि हार्दिक छोटे दौरों की योजना में हैं, ताकि रोहित के वर्कलोड को मैनेज किया जा सके।

इनसाइडस्पोर्ट से बातचीत करते हुए, चयन समिति के एक सदस्य ने कहा,

रोहित शर्मा को जल्द रिप्लेस करने का सवाल ही नहीं उठता। लेकिन साथ ही उनके वर्कलोड को मैनेज करना भी जरूरी है। हां, हार्दिक हमारी योजनाओं में हैं क्योंकि भविष्य में कई छोटे दौरे होंगे और वह इस समय टेस्ट योजनाओं में नहीं हैं।

आयरलैंड सीरीज के लिए कई प्रमुख खिलाड़ी इंग्लैंड दौरे की वजह से उपलब्ध नहीं हैं। इसी वजह से चयनकर्ताओं ने ऑलराउंडर खिलाड़ी को टीम की कमान सौंपी।

वीरेंदर सहवाग ने भी वर्कलोड के कारण रोहित को छोटे प्रारूप की कप्तानी से मुक्त करने का दिया था सुझाव

हाल ही में पूर्व भारतीय ओपनर वीरेंदर सहवाग ने भी कहा था कि बीसीसीआई को छोटे प्रारूप की कप्तानी से रोहित शर्मा को मुक्त कर देना चाहिए। सोनी नेटवर्क द्वारा आयोजित एक बातचीत के दौरान सहवाग ने कहा,

अगर भारतीय टीम प्रबंधन के मन में टी20 प्रारूप में कप्तान के रूप में कोई और है तो मुझे लगता है कि रोहित (शर्मा) को राहत मिल सकती है और आगे चलकर निम्नलिखित बातों पर ध्यान दिया जा सकता है। एक, जो रोहित को अपनी उम्र को देखते हुए अपने कार्यभार और मानसिक थकान का प्रबंधन करने की अनुमति देगी। दूसरी, एक बार किसी नए को टी20 में कप्तान नियुक्त करने के बाद, यह रोहित को ब्रेक लेने और टेस्ट और वनडे दोनों में भारत का नेतृत्व करने के लिए खुद को फिर से तरोताजा करने की अनुमति देगा।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar