Create
Notifications

"रोहित शर्मा सही कप्‍तान, उनमें गजब की खासियत है", भारत के दिग्‍गज क्रिकेटर का बयान

रोहित शर्मा ने कप्‍तान के रूप में भारत को न्‍यूजीलैंड पर पहले टी20 में जीत दिलाई
रोहित शर्मा ने कप्‍तान के रूप में भारत को न्‍यूजीलैंड पर पहले टी20 में जीत दिलाई
Vivek Goel
FEATURED WRITER

भारत (India Cricket team) के अनुभवी विकेटकीपर बल्‍लेबाज दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) ने नवनियुक्‍त टी20 कप्‍तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को नई भूमिका में आगे बढ़ने के लिए समर्थन किया है। क्रिकबज लाइव में बातचीत करते हुए कार्तिक ने कहा कि शर्मा ऐसे हैं, जो अपनी तैयारी को लेकर काफी सावधान रहते हैं और संयोजन को बहुत अच्‍छे से समझते हैं।

कार्तिक ने रोहित शर्मा को तकनीकी रूप से मजबूत कप्‍तान करार दिया। उन्‍होंने बताया कि रोहित शर्मा में सीनियर और युवाओं के बीच रिश्‍ते में संतुलन बनाने की अद्भुत क्षमता है।

कार्तिक ने कहा, 'मैदान के बाहर रोहित शर्मा तैयारी को लेकर सावधान रहते हैं। वह खेल के अच्‍छे स्‍टूडेंट हैं। वो अपना होमवर्क करते हैं। संयोजन को अच्‍छे से समझते हैं। वह अपनी सोच में तकनीकी रूप से मजबूत हैं। युवाओं के बीच उनकी काफी इज्‍जत है, जो उन्‍हें अच्‍छी स्थिति में रखती है। उनमें लोगों का व्‍यक्ति बनने की अद्भुत कला है। उनके जैसे सीनियर खिलाड़ी और उसी समय युवा उनकी तरफ आकर्षित होते हैं।'

एक सफल लीडर का गुण होता है कि जब कोई खराब समय से गुजर रहा हो तो वो उनके साथ सहानुभूति रखे। कार्तिक का मानना है कि रोहित में यह गुण बहुत अच्‍छी तरह है।

कार्तिक ने कहा, 'रोहित शर्मा तकनीकी रूप से बहुत अच्‍छे कप्‍तान हैं। वो ऐसे हैं जो शांत रहते हैं। वह बल्‍लेबाज और क्रिकेटर्स के लिए काफी सहानुभूति रखते हैं क्‍योंकि उन्‍होंने उन्होंने असफलता देखी है। उन्‍हें याद है कि वह कैसे युवा के रूप में आए थे। उन्‍हें वो साल याद हैं जब टीम से अपनी जगह गंवाई थी। आप यह देख सकते हैं कि जब वो कप्‍तानी करता है, तो युवाओं के लिए उसके पास काफी समय होता है। सहानुभूति बहुत मजबूत शब्‍द है, जो लीडर को समझने की जरूरत है और रोहित शर्मा में यह गुण है।'

रोहित शर्मा ने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ पहले टी20 इंटरनेशनल में विजयी शुरूआत की। भारत ने जयपुर में खेले गए पहले टी20 मैच में न्‍यूजीलैंड को 7 विकेट से मात दी।

रोहित शर्मा चाहे कप्‍तान हो या खिलाड़ी, खुद को साबित कर चुके हैं: अजय जडेजा

इस बीच पूर्व भारतीय क्रिकेटर अजय जडेजा का मानना है कि रोहित शर्मा ने कप्‍तान और बल्‍लेबाज के रूप में खुद को साबित किया है। उनका मानना है कि रोहित को पता है कि कप्‍तान के रूप में उनसे क्‍या उम्‍मीद की जा रही है।

उन्‍होंने साथ ही कहा कि द्रविड़ और रोहित शर्मा की अगुवाई में हमें शांत भारतीय टीम देखने को मिलेगी। जडेजा ने कहा, 'अगर 21 साल का कप्‍तान होता तो आप उम्‍मीद करते और कहते कि ये कहां जाएगा? रोहित शर्मा अपने करियर के बाद वाले पड़ाव में है और मुंबई इंडियंस की अच्‍छे से कप्‍तानी कर चुका है। आपको उसकी स्‍टाइल पता है। आप जानते हैं कि वह कैसे टीम को चलाता है। निश्चित ही आपको शांत टीम देखने को मिलेगी। कुछ नया उम्‍मीद करने की जरूरत नहीं। रोहित शर्मा चाहे कप्‍तान हो या खिलाड़ी, खुद को साबित कर चुके हैं।'


Edited by Vivek Goel
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now