Create

3 सर्वश्रेष्ठ टेस्ट पारियां जो न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों ने भारत में खेली हैं 

ब्रेंडन मैकलम ने हैदराबाद में शानदार पारी खेली थी बर्ट सटक्लिफ ने कोलकाता टेस्ट में लाजवाब पारी खेली थी
ब्रेंडन मैकलम ने हैदराबाद में शानदार पारी खेली थी बर्ट सटक्लिफ ने कोलकाता टेस्ट में लाजवाब पारी खेली थी
Prashant Kumar

न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम (New Zealand Cricket Team) के भारत के दौरे (IND vs NZ) पर टेस्ट क्रिकेट का लंबा इतिहास रहा है। न्यूजीलैंड ने भारत के खिलाफ भारतीय सरजमीं पर कई टेस्ट सीरीज खेली है। जिसके तहत एक बार फिर से कीवी टीम भारतीय टीम के खिलाफ भारत में ही टेस्ट सीरीज में उतरने के लिए तैयार है। भारत और न्यूजीलैंड के बीच 25 नवंबर से 2 मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज होने जा रहा है। दोनों ही टीमों के बीच खेली गई टी20 सीरीज में भारत ने न्यूजीलैंड पर 3-0 से क्लीन स्वीप किया था। टी20 सीरीज के बाद दोनों टीमें लम्बे प्रारूप में भिड़ने को तैयार हैं।

न्यूजीलैंड को वैसे तो यहां भारत में टेस्ट क्रिकेट इतिहास में ज्यादा कामयाबी हाथ तो नहीं लगी है, जिसमें दोनों ही टीमों के बीच भारत में अब तक 34 टेस्ट मैच खेले जा चुके हैं, जहां न्यूजीलैंड ने केवल 2 मैच और भारत ने 16 मैचों में जीत हासिल की है। लेकिन फिर भी कुछ बल्लेबाजों ने जबरदस्त प्रदर्शन किया है। जिसमें केन विलियम्सन, रॉस टेलर, स्टीफन फ्लेमिंग और जॉन राइट जैसे बल्लेबाजों ने अपना जलवा दिखाया है। इसी कड़ी में आज हम उन 3 बेहतरीन टेस्ट पारियों का जिक्र करने जा रहे हैं, जो कीवी बल्लेबाजों ने भारत में खेली हैं।

3 सर्वश्रेष्ठ टेस्ट पारियां जो न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों ने भारत में खेली हैं

#3 बर्ट सटक्लिफ - 151*, कोलकाता (1965)

The Meteoric Rise Of Bert Sutcliffe – Almanack | Wisden Cricket

न्यूजीलैंड के लिए अब तक भारत में एक से एक शानदार पारियां खेली गई हो। लेकिन टेस्ट क्रिकेट में साल 1965 में बर्ट सटक्लिप के द्वारा खेली गई पारी को कोई नहीं भूल सकता है। बर्ट सटक्लिफ ने साल 1965 की टेस्ट सीरीज में कोलकाता में खेले गए एक मैच में विपरित परिस्थितियों में शानदार 151 रन की नाबाद पारी खेली थी। नंबर 5 पर बल्लेबाजी करने उतरे सटक्लिफ ने टेलर के साथ मिलकर अहम साझेदारी की। इन दोनों की शानदार बल्लेबाजी की मदद से न्यूलीलैंड ने पहले पारी में 9 विकेट पर 462 का स्कोर खड़ा किया। इस पारी ने न्यूजीलैंड के लिए मैच बचाने की नींव रख दी थी।

#2 ब्रेंडन मैकलम - 225, हैदराबाद (2010)

ब्रेंडन मैकलम
ब्रेंडन मैकलम

न्यूजीलैंड क्रिकेट के पूर्व कप्तान ब्रेंडन मैकलम ने भारत के खिलाफ कई जबरदस्त पारियां खेली हैं। मैकुलम ने भारत के खिलाफ 2014 में न्यूजीलैंड की सरजमीं पर 302 रन की सबसे बड़ी पारी खेली थी। लेकिन भारत की जमीं पर मैकुलम ने साल 2010 में कमाल की बल्लेबाजी कर हैदराबाद में खेले गए मैच में 225 रन का स्कोर बनाया था। इस मैच में मैकलम ने 308 गेंदों पर शानदार 225 रन की पारी खेल डाली। मैकलम की जबरदस्त पारी ने भारत को लीड के बावजूद जीत हासिल करने से रोका।

#1 एंड्रयू जोन्स - 78, मुंबई (1988)

एंड्रयू जोन्स
एंड्रयू जोन्स

न्यूजीलैंड के पूर्व खिलाड़ी एंड्र्यू जोन्स की 1988 में मुंबई के टेस्ट में खेली गयी पारी को हमारी लिस्ट में टॉप पर जगह मिली है। इस 78 रन की पारी में भी खास मायने हैं। साल 1988 में न्यूजीलैंड के भारत दौरे पर मुंबई में खेले गए टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड के बल्लेबाज जोंस ने बहुत ही अहम मौके पर 78 रन की पारी खेली थी। इस मैच में पहली पारी के आधार पर न्यूजीलैंड की केवल 2 रनों की लीड थी। जिसके बाद दूसरी पारी में न्यूजीलैंड ने 2 रन पर अपना पहला विकेट खो दिया था।

नंबर 3 पर बल्लेबाजी करने जोंस ने जबरदस्त पारी खेली और टीम के स्कोर को 279 रन तक पहुंचाने में अहम रोल निभाया। जोंस ने 78 रन की बहुत ही महत्वपूर्ण पारी खेली। इसके बाद लीड को मिलाकर भारत के सामने 282 रन का लक्ष्य था और कीवी टीम ने भारत को आउट कर टेस्ट मैच 136 रन से जीता।

Edited by Prashant Kumar

Comments

comments icon

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...