Create

एजाज पटेल ने हारे हुए मैच में सबसे बेहतरीन गेंदबाजी का बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

Nitesh
एजाज पटेल ने एक पारी में 10 विकेट लेकर इतिहास रच दिया (Photo Credit - BCCI)
एजाज पटेल ने एक पारी में 10 विकेट लेकर इतिहास रच दिया (Photo Credit - BCCI)

न्यूजीलैंड (New Zealand Cricket Team) के दिग्गज स्पिनर एजाज पटेल (Ajaz Patel) ने भले ही भारत के खिलाफ मुंबई टेस्ट मैच में 10 विकेट चटकाए लेकिन उनकी टीम को इस मुकाबले में बुरी तरह हार का सामना करना पड़ा और इसके साथ ही एजाज पटेल के नाम एक अनोखा रिकॉर्ड भी दर्ज हो गया है। एजाज पटेल अब हारे हुए मैच में सबसे बेहतरीन गेंदबाजी करने वाले गेंदबाज बन गए हैं।

एजाज पटेल ने मुंबई टेस्ट के दूसरे दिन शानदार गेंदबाजी करते हुए टीम इंडिया की पारी के सभी 10 विकेट हासिल किये। ऐसा कारनामा करने वाले वह तीसरे गेंदबाज बन गए। उनसे पहले इंग्लैंड के जिम लेकर और भारत के अनिल कुंबले ने यह कीर्तिमान अपने नाम किया हुआ है। एजाज पटेल ने अपने स्पेल में 47.5 ओवर में 12 मेडन करते हुए 119 रन देकर 10 विकेट हासिल किये। हालांकि उनके इस शानदार परफॉर्मेंस के बावजूद न्यूजीलैंड को इस टेस्ट मुकाबले में बुरी तरह हार का सामना करना पड़ा।

भारतीय टीम ने मुंबई टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड को 372 रनों से बुरी तरह हराया। जीत के लिए 540 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड की टीम दूसरी पारी में 56.3 ओवर में सिर्फ 167 रनों पर ढेर हो गई।

एजाज पटेल ने हारे हुए मैच में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी का बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

वहीं इस हार के साथ ही एजाज पटेल के नाम एक बड़ा रिकॉर्ड भी दर्ज हो गया। एजाज पटेल ने कुल मिलाकर 225 रन देकर 14 विकेट चटकाए और हारे हुए मैच में किसी भी गेंदबाज का ये सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। उनसे पहले ये रिकॉर्ड भारत के जवागल श्रीनाथ के नाम था जिन्होंने 1999 में पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले में 132 रन देकर 13 विकेट लिए थे लेकिन टीम को हार का सामना करना पड़ा था।

Quick Links

Edited by Nitesh
Be the first one to comment