Create
Notifications

घरेलू परिस्थितियों में न्यूजीलैंड की तेज गेंदबाजों पर अधिक निर्भरता को लेकर पूर्व खिलाड़ी ने की आलोचना 

इयान स्मिथ ने न्यूजीलैंड के स्पिनरों के निराशाजनक प्रदर्शन पर विचार व्यक्त किये
इयान स्मिथ ने न्यूजीलैंड के स्पिनरों के निराशाजनक प्रदर्शन पर विचार व्यक्त किये
Prashant Kumar
visit

न्यूजीलैंड (New Zealand Cricket Team) के पूर्व खिलाड़ी इयान स्मिथ (Ian Smith) ने अपनी टीम के घरेलू परिस्थितियों में सेटअप की आलोचना की है। स्मिथ ने कीवी टीम से घर में "घास में छिपने" के बजाय स्पिन प्रतिभा विकसित करने पर अधिक ध्यान देने को कहा है। उनका मानना है कि जब वे उपमहाद्वीप की यात्रा करते हैं तो गति और मूवमेंट पर अधिक निर्भरता न्यूजीलैंड को भारी पड़ रही है। कीवी टीम घर पर तेज गेंदबाजों की मददगार विकेट बनाती है और उन्हीं पर निर्भर रहती है।

कानपुर टेस्ट में न्यूजीलैंड के लिए एजाज पटेल, विल सोमरविल तथा रचिन रविंद्र ने लगभग 102 ओवर की गेंदबाजी की और इस दौरान महज 3 ही विकेट चटकाए। यह तीनों ही सफलताएं एजाज पटेल को हासिल हुईं। वहीं भारतीय स्पिनर्स ने कीवी बल्लेबाजों को जमकर परेशान किया और अब तक 10 विकेट हासिल कर चुके हैं।

इयान स्मिथ ने न्यूजीलैंड को चेतावनी दी कि यदि वे अंतिम दिन टेस्ट को बचाने में सफल रहे, तो यह केवल कुछ पल के लिए ही उनकी कमियों को छुपायेगा। इयान स्मिथ ने 'मॉर्निंग्स पर इयान स्मिथ' पर कहा,

आज सर्वाइव करना अस्थायी रूप से दरारें भर रहा है। हमें गेंद पर अधिक क्रांति लानी होगी और घास में छिपना बंद करना होगा। यह उनके पक्ष में इतना एकतरफा है कि यह मजाकिया नहीं है। ठीक वैसे ही जब हम यहां टीमों की मेजबानी करते हैं तो यहां केवल तेज गेंदबाजों को मदद होती है। दुर्भाग्य से, हमारे लिए, यह अब उपमहाद्वीप में नुकसानदेह साबित हो रहा है, और हम हमेशा संघर्ष करते रहेंगे जब तक कि हम इसे बेहतर तरीके से खेलना नहीं सीखते।

उन्होंने टिम साउदी और काइल जेमिसन को गेंद के साथ उनके शानदार प्रदर्शन के लिए बधाई दी, जिसने न्यूजीलैंड को खेल में रखा है, हालांकि उनके पास 5वें दिन एक कठिन काम है। उन्होंने कहा,

यह टिम साउदी और काइल जेमिसन के लिए एक तारीफ की बात है कि हम वास्तव में अभी भी यह टेस्ट मैच खेल रहे हैं। हमारे तीन स्पिनरों ने 102 ओवर फेंके। भारत के लिए उसे अब तक मिले 11 में से 10 विकेट स्पिनरों ने लिए हैं।

इस मैच में साउदी ने कुल 8 विकेट चटकाए, जिसमें पहली पारी में पांच विकेट भी शामिल हैं। वहीं उनके जोड़ीदार काइल जेमिसन ने दोनों पारियों में 3-3 विकेट हासिल किये।

हमें उस दिशा में थोड़ा और बदलाव करने की जरूरत है - इयान स्मिथ

इयान स्मिथ ने बताया कि विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल में जीत, एक उत्साह के रूप में आई, जो स्पिन के प्रति न्यूजीलैंड के दृष्टिकोण को परिभाषित करती है। न्यूजीलैंड ने लॉर्ड्स में भारत के खिलाफ डब्ल्यूटीसी फाइनल में एक भी स्पिनर नहीं खिलाया था और पूरी तरह से तेज गेंदबाजी आक्रमण के साथ उतरे थे। उन्होंने कहा,

सबसे महान ट्विकर, शेन वार्न ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल जीतने में हमारी सफलता पर आश्चर्य व्यक्त किया क्योंकि हमने बिना स्पिनर के जीत हासिल की थी। उन्होंने कहा कि यह कुछ हद तक निराशाजनक और खराब प्रदर्शित होता है। वह स्पिन करने के लिए थोड़ा पूर्वाग्रह है, हम जानते है कि, लेकिन हमें उस दिशा में थोड़ा और बदलाव की जरूरत है।

स्मिथ ने आगे कहा कि बल्लेबाज स्पिन को बेहतर तरीके से खेलना तभी सीखेंगे जब टीम में अच्छे स्पिनर होंगे। इस बात को समझाते हुए उन्होंने आगे कहा,

हमें इसे बेहतर गेंदबाजी करना सीखना होगा और जब हम ऐसा करेंगे तो हम सीखेंगे कि इसे बेहतर तरीके से कैसे खेलना है। यह कुछ पूर्णकालिक विदेशी कोचिंग में निवेश करने का समय हो सकता है या शायद एक डेवोन कॉनवे जैसे बल्लेबाज की खोज करें, जो बेहतर खेल सकता है।

Edited by Prashant Kumar

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
Article image

Go to article
App download animated image Get the free App now