Create
Notifications

मोहम्मद सिराज ने किया खुलासा, एजाज पटेल के रिकॉर्ड 10वें विकेट के लिए क्या प्लान बनाया था?

मोहम्मद सिराज ने एजाज पटेल के खिलाफ अपनी योजना का किया खुलासा
मोहम्मद सिराज ने एजाज पटेल के खिलाफ अपनी योजना का किया खुलासा
Prashant Kumar
visit

मुंबई टेस्ट (IND vs NZ) के दूसरे दिन एजाज पटेल (Ajaz Patel) ने भारत की पहली पारी के नौ बल्लेबाजों को अपना शिकार बना लिया था और दस विकेट की शानदार उपलब्धि को पूरा करने के लिए उन्हें महज एक विकेट की दरकार थी। भारत के लिए आखिरी बल्लेबाज के रूप में बल्लेबाजी करने आये मोहम्मद सिराज (Mohammad Siraj) एजाज पटेल के दसवें शिकार बने। हालांकि मैच के बाद सिराज ने बताया कि उस वक़्त एजाज का सामना करते हुए उनके मन में इस गेंदबाज के खिलाफ क्या योजना थी।

मुंबई टेस्ट के दूसरे दिन 110वें ओवर में जयंत यादव के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आये मोहम्मद सिराज ने पहली गेंद पर बीट होने के बाद अगली गेंद पर चौका लगाया लेकिन इसके बाद फिर से बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में कैच आउट हो गए। इस तरह सिराज भारतीय पारी के दसवें विकेट के रूप में आउट हुए और एजाज पटेल ने एक पारी में 10 विकेट लेने का कारनामा किया।

स्पोर्ट्सकीड़ा द्वारा यह पूछे जाने पर कि क्या उन्हें बीच में कोई दवाब महसूस हुआ, मोहम्मद सिराज ने हां में जवाब दिया। लेकिन उन्होंने कहा कि स्थिति चाहे जो भी हो, उनका लक्ष्य अभी भी गेंदबाज को "जितना संभव हो उतना दबाव" में रखना था। सिराज ने कहा,

चूंकि एजाज ने इतनी अच्छी गेंदबाजी की थी, इसलिए मुझे भी थोड़ा दबाव महसूस हुआ। उन्होंने जिस तरह से गेंदबाजी की वह असाधारण थी। इसलिए मेरी बस एक ही योजना थी - उन पर जितना हो सके उतना दबाव बनाने की लेकिन दुर्भाग्य से मैं आउट हो गया।

सिराज का विकेट लेने के साथ एजाज पटेल ने टेस्ट मैच की एक पारी में सभी विकेट लेने का इतिहास रच दिया। एजाज ने 47.5 ओवर की गेंदबाजी में 119 रन खर्च करते हुए 10 विकेट चटकाए।

मुंबई टेस्ट में भारत की मजबूत स्थिति

मुंबई टेस्ट के दो दिनों के खेल के बाद भारत मजबूत स्थिति की तरफ बढ़ चुका है और उसकी कुल बढ़त 332 रन की हो गयी है, जबकि अभी सभी विकेट शेष हैं। इससे पहले आज भारत की पहली पारी 325 रन पर समाप्त हुयी और कीवी टीम के गेंदबाज एजाज पटेल ने सभी विकेट लेते हुए इतिहास रच दिया।

हालांकि कीवी टीम के बल्लेबाजों का बहुत ही खराब प्रदर्शन देखने को मिला और पूरी टीम महज 62 रन पर ऑलआउट हो गयी। भारत ने फॉलोऑन नहीं दिया और दूसरी पारी में दिन का खेल समाप्त होने तक बिना किसी नुकसान के 69 रन बना लिए थे। क्रीज़ पर मयंक अग्रवाल 38 और पुजारा 29 रन बनाकर मौजूद थे।


Edited by Prashant Kumar
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now