Create

एजाज पटेल की ऐतिहासिक उपलब्धि पर सर रिचर्ड हेडली ने भेजा खास संदेश  

एजाज पटेल टेस्ट की एक पारी में 10 विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज बने
एजाज पटेल टेस्ट की एक पारी में 10 विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज बने

मुंबई टेस्ट (IND vs NZ) में भारत के पहली पारी के दौरान सभी 10 विकेट लेकर इतिहास रचने वाले न्यूजीलैंड के स्पिन गेंदबाज एजाज पटेल (Ajaz Patel) के लिए बधाइयों का दौर जारी है और इसी क्रम में पूर्व दिग्गज खिलाड़ी रिचर्ड हेडली (Richard Hadlee) का नाम भी जुड़ गया है। हेडली ने एजाज की खास उपलब्धि पर संदेश भेजते हुए उन्हें बधाई दी। एजाज ने मुंबई टेस्ट में ऐतिहासिक कारनामा किया और टेस्ट इतिहास में एक पारी में सभी विकेट लेने वाले वह तीसरे गेंदबाज बने।

एजाज पटेल से पहले यह उपलब्धि इंग्लैंड के स्पिनर जिम लेकर और भारत के लेग स्पिनर अनिल कुंबले ने हासिल की थी। लेकर ने 1956 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ यह कारनामा किया था। जबकि अनिल कुंबले ने 1999 में पाकिस्तान के खिलाफ दिल्ली टेस्ट में इतिहास रचा था।

हेडली ने न्यूजीलैंड क्रिकेट (NZC) द्वारा जारी एक आधिकारिक बयान में कहा,

शानदार गेंदबाजी प्रदर्शन के लिए एजाज को बधाई। यह देखकर खुशी हुई; वह इसके हक़दार थे, और उसके लिए, न्यूजीलैंड क्रिकेट और विश्व क्रिकेट के लिए एक शानदार पल। जिम लेकर और अनिल कुंबले की महान कंपनी में होना वास्तव में बहुत खास है। उन्हें और टीम को दूसरी पारी के लिए शुभकामनाएं

एजाज पटेल ने अपने करिश्माई प्रदर्शन से रिचर्ड हेडली के एक पारी में न्यूजीलैंड के लिए सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी के आंकड़ों को भी अपने नाम कर लिया है। हेडली ने 1985 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 9/52 के आंकड़े दर्ज किये थे लेकिन पटेल ने भारत के खिलाफ मुंबई टेस्ट में 10/119 के आंकड़े दर्ज कर इस रिकॉर्ड को भी अपने नाम कर लिया है।

न्यूजीलैंड की पहली पारी सस्ते में निपटी

एजाज पटेल के शानदार प्रदर्शन के बाद न्यूजीलैंड के बल्लेबाज पहली पारी में कुछ खास प्रदर्शनं नहीं कर पाए। टीम के सभी बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजों की जबरदस्त गेंदबाजी के आगे विफल हो गए और पूरी टीम 62 रन पर ढेर हो गयी है। भारत ने दूसरी पारी में दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक 69 रन बना लिए और उसकी कुल बढ़त 332 रन की हो गई थी। कीवी टीम के लिए यह मैच बचाना अब काफी मुश्किल लग रहा है।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment