Create
Notifications

"कप्तान के रूप में विराट कोहली अमूल्य हैं", पूर्व खिलाड़ी का बड़ा बयान 

विराट कोहली की कप्तानी में भारत ने एक और टेस्ट सीरीज अपने नाम की
विराट कोहली की कप्तानी में भारत ने एक और टेस्ट सीरीज अपने नाम की
Prashant Kumar

न्यूजीलैंड के खिलाफ (IND vs NZ) भारतीय टीम ने मुंबई टेस्ट जीतने के साथ ही एक और टेस्ट सीरीज विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी में अपने नाम की। कानपुर टेस्ट के ड्रॉ होने पर कई लोगों ने विराट कोहली की आक्रामक कप्तानी की कमी की बात कही थी। हालांकि मुंबई टेस्ट में विराट कोहली ने वापसी की और उनकी कप्तानी में टीम का दमदार प्रदर्शन देखने को मिला। पूर्व भारतीय खिलाड़ी वीवीएस लक्ष्मण ने भी कप्तान के तौर पर विराट कोहली को अमूल्य बताया है। साथ ही उन्होंने कहा कि विराट के लिए दक्षिण अफ्रीका दौरे से पहले एक टेस्ट मैच खेलना महत्वपूर्ण था।

विराट कोहली ने टी20 वर्ल्ड कप के बाद ब्रेक लिया था और इसी वजह से उन्होंने कानपुर टेस्ट मिस किया था। उस टेस्ट में कोहली की जगह अजिंक्य रहाणे ने कप्तानी की थी।

स्टार स्पोर्ट्स पर चर्चा के दौरान वीवीएस लक्ष्मण से भारतीय टीम के नए कोचिंग ग्रुप को देखते हुए विराट कोहली के दक्षिण अफ्रीका सीरीज से पहले टेस्ट खेलने के महत्व के बारे में पूछा गया। उन्होंने जवाब देते हुए कहा,

बिल्कुल, यह बहुत महत्वपूर्ण था। अगर आप चाहते हैं कि टीम का माहौल अच्छा बना रहे तो कप्तान और कोच के बीच विश्वास बहुत जरूरी है। विराट कोहली जिस इंटेंसिटी से खेलते हैं, वो सिर्फ बल्ले से ही नहीं बल्कि अपने खिलाड़ियों का भी हौसला बढ़ाते हैं. एक कप्तान के रूप में विराट कोहली अमूल्य हैं।

पूर्व बल्लेबाज ने आगे यह भी बताया कि विराट कोहली किस तरह अपने गेंदबाजों पर भरोसा करते हैं। उन्होंने आगे कहा,

मेरा मानना है कि विराट कोहली एक गेंदबाज के कप्तान हैं क्योंकि जब हम शमी, उमेश या सिराज से बात करते हैं - वह गेंदबाजों में जो आत्मविश्वास दिखाते हैं और उन्हें अपना गेमप्लान बनाने और अपने फील्डिंग निर्धारित करने का आत्मविश्वास देते हैं और वह उनका समर्थन करेंगे। एक गेंदबाज और कप्तान के बीच आपसी विश्वास बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है।

"विराट कोहली भारत के अब तक के बेस्ट कप्तान हैं" - इरफ़ान पठान

मुंबई टेस्ट में भारत की 372 रन की रिकॉर्ड जीत के बाद पूर्व भारतीय ऑलराउंडर इरफ़ान पठान ने विराट कोहली की कप्तानी की तारीफ की और उन्हें अब तक का सर्वश्रेष्ठ भारतीय टेस्ट कप्तान बताया। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा,

जैसा कि मैंने पहले कहा है और फिर से कह रहा हूँ विराट कोहली भारत के अब तक के सर्वश्रेष्ठ टेस्ट कप्तान हैं! वह 59.09% जीत प्रतिशत के साथ शीर्ष पर है और दूसरा कप्तान 45% के साथ दूसरे स्थान पर है।
As I have said earlier and saying it again @imVkohli is the best Test Captain India have ever had! He's at the top with the win percentage of 59.09% and the second spot is at 45%.


Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...