Create
Notifications

भारत-पाकिस्तान टी20 वर्ल्ड कप मैच इतिहास में सबसे ज्यादा देखा जाने वाला टी20 मैच बना

पाकिस्तान ने भारतीय टीम को मैच में हरा दिया था
पाकिस्तान ने भारतीय टीम को मैच में हरा दिया था
Naveen Sharma
FEATURED WRITER

टी20 वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान के बीच दुबई में खेले गए मैच ने दर्शकों के लिहाज से सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। टीवी और डिजिटल प्लेटफॉर्म पर सबसे ज्यादा इस मैच को देखा गया है। टी20 क्रिकेट में इससे पहले भारत और वेस्टइंडीज के बीच 2016 के टी20 वर्ल्ड कप के दौरान हुए सेमीफाइनल मैच को सबसे ज्यादा दर्शकों ने देखा था।

भारत के खिलाफ परिणाम के बावजूद मैच ने कई क्षेत्रों में दर्शकों के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। आईसीसी की एक आधिकारिक रिलीज के मुताबिक भारत-पाकिस्तान मैच ने 167 मिलियन की रिकॉर्ड टेलीविजन पहुंच प्राप्त की और स्टार इंडिया नेटवर्क पर भारत में 15.9 बिलियन मिनट का रिकॉर्ड कंजम्पसन हासिल किया।

इससे पहले इतिहास में सबसे ज्यादा देखा जाने वाला टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच भारत में आयोजित टी20 विश्व कप के 2016 संस्करण में भारत और वेस्टइंडीज के बीच हुआ सेमीफाइनल खेल था। मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में वेस्टइंडीज ने 193 रनों के लक्ष्य को 7 विकेट हाथ में रहते जीता था। भारतीय टीम हार के साथ टूर्नामेंट से बाहर हो गई थी।

Spirit of the game! 💙💚📸 Disney+ Hotstar#INDvPAK #India #Pakistan #T20WorldCup https://t.co/uqRG52fXib

आईसीसी ने यह भी बताया है कि टूर्नामेंट में भारतीय टीम के बाहर होने के बाद भी भारत में कुल टीवी खपत 112 बिलियन मिनट दर्ज की गई। इसका सीधा अर्थ यही है कि भारतीय टीम के बाहर होने के बाद भी दर्शकों का खेल के प्रति प्रेम बना रहा और बाकी मैचों को भी यहाँ देखा गया। यूके और पाकिस्तान में भी व्यूवरशिप में वृद्धि देखी गई।

भारतीय टीम नॉकआउट दौर में जगह नहीं बना पाई थी। पहले ही मैच में पाकिस्तान के खिलाफ पराजय का सामना करने के बाद टीम इंडिया को अगले मैच में न्यूजीलैंड ने भी हराया। इसके बाद भारतीय टीम ने अगले मैचों को काफी अच्छे नेट रन रेट के साथ जीता था लेकिन नॉक आउट दौर में जगह नहीं मिली।


Edited by Naveen Sharma
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now