Create

शॉन पोलाक और जेम्स एंडरसन से मोहम्मद शमी की तुलना करते हुए पूर्व खिलाड़ी ने दी बड़ी प्रतिक्रिया 

South Africa v India - First Test
South Africa v India - First Test

भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी (Mohhamad Shami) ने बॉक्सिंग डे टेस्ट (IND vs SA) के तीसरे दिन अपनी घातक गेंदबाजी से मेजबान टीम के बल्लेबाजी क्रम को ध्वस्त करने में अहम भूमिका निभाई। शमी ने जिस तरह से बेहतरीन गेंदबाजी की, उसको लेकर सभी ने उनकी प्रशंसा की और इसमें पूर्व दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज डैरिल कलिनन का नाम भी शामिल हो गया। कलिनन ने शमी की जमकर तारीफ की और कहा कि उनकी गेंदबाजी की तुलना शॉन पोलक और जेम्स एंडरसन जैसे दिग्गज तेज गेंदबाजों से की।

सेंचुरियन टेस्ट के तीसरे दिन शमी ने प्रोटियाज बल्लेबाजों के लिए अपनी स्विंग और सटीक लाइन से परेशानी कड़ी की और अंत में 44 रन देकर 5 विकेट हासिल किये। शमी की घातक गेंदबाजी तथा अन्य गेंदबाजों के आगे मेजबान टीम की पारी 197 रन पर ढेर हो गयी। शमी इस मैच में गेंदों के हिसाब से टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 200 टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाज भी बने।

उसको गेंदबाजी करता देख शॉन पोलाक और जेम्स एंडरसन की याद आ गयी - डैरिल कलिनन

कलिनन ने शमी की सीम पोजीशन और उनके नियंत्रण की प्रशंसा की। ईएसपीएन क्रिकइंफो से बातचीत के दौरान कलिनन ने कहा,

उनकी सीम पोजीशन बहुत ही शानदार थी। आज उसे गेंदबाजी करते हुए देखने से मुझे (शॉन) पोलक, (जेम्स) एंडरसन की याद आ गई। वे एक भी गेंद को बर्बाद नहीं करते हैं। अगर आप स्ट्राइक पर हैं तो गेंद लगातार अलग-अलग वेरिएशन और बेहतरीन सीम पोजिशन पर फेंकी जाती है। ऐसे में आप लाइन और लेंथ का पता नहीं लगा पाते।

कलिनन ने आगे कहा कि शमी की गेंदबाजी के दौरान स्पष्ट सोच नजर आती है। उन्होंने कहा,

वह लगातार नियंत्रण के साथ ऐसी जगह गेंदबाजी करता है, जहाँ आप यह तय नहीं कर पाते कि आपको आगे खेलना है या पीछे। वह आपसे लगातार सवाल पूछ रहा है। आप देख सकते हैं कि वह जो कुछ भी कर रहा है उसके पीछे एक विचार प्रक्रिया है।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment