Create
Notifications

केएल राहुल का शानदार शतक, सेंचुरियन टेस्ट के पहले दिन भारत - 272/3

IND vs SA, First test (Photo - Getty Images)
IND vs SA, First test (Photo - Getty Images)
Prashant Kumar

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच आज पहला टेस्ट (IND vs SA) मैच सेंचुरियन में शुरू हुआ। पहले दिन भारत का शानदार प्रदर्शन देखने को मिला और स्टंप्स के समय तक 272/3 का स्कोर बना लिया था। केएल राहुल शतकीय पारी खेलते हुए 122 रन बनाकर नाबाद थे, वहीं अजिंक्य रहाणे भी 40 रन बनाकर क्रीज़ पर डटे हुए थे।

पहला सत्र

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। कोहली के इस फैसले को टीम इंडिया के लिए केएल राहुल और मयंक अग्रवाल की जोड़ी ने पूरी तरह सही साबित किया। लंच तक भारत ने 28 ओवर में बिना किसी नुकसान के 83 रन बना लिए थे। मयंक और राहुल ने संभलकर बल्लेबाजी की और कमजोर गेंदों पर रन भी बनाये। हालांकि इस दौरान मयंक भाग्यशाली रहे, जिनका 36 रन के निजी स्कोर पर एक आसान कैच क्विंटन डी कॉक ने ड्रॉप कर दिया था। हालांकि इसके बाद दोनों ने और कोई मौका नहीं दिया। क्रीज़ पर केएल राहुल 29 तथा मयंक अग्रवाल 46 रन बनाकर नाबाद थे।

IND vs SA, First test (Photo - Getty Images)
IND vs SA, First test (Photo - Getty Images)

दूसरा सत्र

लंच के बाद के बाद केएल राहुल और मयंक अग्रवाल की जोड़ी ने अच्छी बल्लेबाजी जारी रखी और दोनों ने शतकीय साझेदारी पूरी की। इस बीच मयंक ने अपने टेस्ट करियर का छठवां अर्धशतक पूरा किया। हालांकि अपनी पारी को मयंक बड़े स्कोर में नहीं तब्दील कर पाए और 117 रन के स्कोर पर 60 रन बनाकर लुंगी एनगिडी की गेंद पर एलबीडबल्यू आउट हुए। इसके बाद अगली ही गेंद पर पुजारा भी बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए। हालांकि राहुल ने अच्छी बल्लेबाजी जारी रखी और अर्धशतक पूरा किया। चाय तक भारत ने 57 ओवर में 157/2 का स्कोर बना लिया था। इस सत्र में भारत ने 29 ओवर में 74 रन बनाये और 2 विकेट गंवाए। क्रीज़ पर राहुल 68 और विराट 19 रन बनाकर मौजूद थे।

IND vs SA, First test (Photo - Getty Images)
IND vs SA, First test (Photo - Getty Images)

चाय के बाद राहुल और कोहली ने भारतीय पारी को आगे बढ़ाया और दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 82 रन जोड़े। इस साझेदारी को एनगिडी ने तोड़ा, जिन्होंने विराट को 35 रन के निजी स्कोर पर कैच आउट करवाया। राहुल ने जबरदस्त बल्लेबाजी जारी रखी और 218 गेंदों में अपने टेस्ट करियर का सातवां शतक जड़ा। इस बीच अजिंक्य रहाणे ने तेजी से रन बटोरे और केएल राहुल का बखूबी साथ दिया। दिन का खेल समाप्त होने तक दोनों के बीच चौथे विकेट के लिए 73 रन की अविजित साझेदारी हो चुकी थी और भारत का स्कोर 90 ओवर में 272/3 था। अंतिम सत्र में भारत ने 33 ओवर में 115 रन बनाए और महज एक विकेट गंवाया। दक्षिण अफ्रीका के लिए एकमात्र सफल गेंदबाज एनगिडी रहे, जिन्होंने सभी तीन विकेट हासिल किए।

भारत की प्लेइंग XI

विराट कोहली (कप्तान), केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज

दक्षिण अफ्रीका की प्लेइंग XI

डीन एल्गर (कप्तान), एडेन मार्कराम, कीगन पीटरसन, रसी वैन डर डूसन, टेम्बा बवुमा, क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), वियान मुल्डर, मार्को जानसेन, केशव महाराज, कगिसो रबाडा, लुंगी एनगिडी


Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...