Create

भारत ने सेंचुरियन टेस्ट में दर्ज की ऐतिहासिक जीत, दक्षिण अफ्रीका को 113 रन से हराया  

IND vs SA, 1st Test (Photo - Getty Images)
IND vs SA, 1st Test (Photo - Getty Images)

भारतीय टीम ने सेंचुरियन टेस्ट (IND vs SA) में 113 रन से जीत दर्ज करते हुए एक ऐतिहासिक जीत दर्ज की। इस सत्र में दक्षिण अफ्रीका के शेष 3 विकेट महज 9 रन जोड़ पाए और पूरी टीम में 68 ओवर में 191 के स्कोर पर आउट हो गयी। इस तरह भारतीय टीम सेंचुरियन में टेस्ट जीतने वाली पहली एशियाई टीम बनी।

पांचवां दिन, पहला सत्र

पांचवें दिन दक्षिण अफ्रीका के लिए डीन एल्गर और उनके साथ टेम्बा बवुमा ने शुरुआत की। दोनों ने शुरू में काफी अच्छी बल्लेबाजी की और 5वें विकेट के लिए 61 गेंदों में 36 रन की साझेदारी निभाई। इस साझेदारी को 130 के स्कोर पर जसप्रीत बुमराह ने डीन एल्गर को 77 रन के निजी स्कोर पर एलबीडबल्यू कर तोड़ा। इसके बाद क्विंटन डी कॉक 28 गेंदों में 21 रन बनाकर सिराज का शिकार बने। वियान मुल्डर को 1 रन के निजी स्कोर पर मोहम्मद शमी ने आउट किया। लंच तक दक्षिण अफ्रीका ने 66 ओवर में 182/7 का स्कोर बना लिया था। क्रीज़ पर बवुमा 34 और जानसेन 5 रन बनाकर नाबाद थे। इस सत्र में दक्षिण ने 25.1 ओवर में 88 रन बनाए और 3 विकेट गंवाए।

IND vs SA, 1st Test (Photo - Getty Images)
IND vs SA, 1st Test (Photo - Getty Images)

पांचवां दिन, दूसरा सत्र

लंच के बाद 190 के स्कोर पर शमी ने जानसेन को 13 रन के निजी स्कोर पर आउट किया। इसके बाद अश्विन ने कगिसो रबाडा (0) और लुंगी एनगिडी (0) का विकेट चटकाया और प्रोटियाज टीम की पारी का अंत किया। टेम्बा बवुमा 35 रन बनाकर एक छोर पर खड़े रहे लेकिन दुर्भाग्य से उन्हें किसी का साथ नहीं मिला। इस सत्र में दक्षिण अफ्रीका के शेष 3 विकेट महज 9 रन जोड़ पाए और पूरी टीम में 68 ओवर में 191 के स्कोर पर आउट हो गयी। भारत के लिए दूसरी पारी में बुमराह और शमी 3-3 तथा सिराज और अश्विन ने 2-2 विकेट हासिल किए।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment