Create
Notifications

जसप्रीत बुमराह की जगह ऋषभ पंत को वनडे टीम का उपकप्तान बनाया जाना चाहिए था - सबा करीम 

जसप्रीत बुमराह को वनडे का नया उपकप्तान नियुक्त किया गया है
जसप्रीत बुमराह को वनडे का नया उपकप्तान नियुक्त किया गया है
ANALYST

दक्षिण अफ्रीका दौरे (IND vs SA) के लिए जब चयनकर्ताओं ने भारतीय टीम का ऐलान किया तो उपकप्तान के रूप में जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) का नाम देखकर क्रिकेट प्रेमियों के साथ-साथ कई पूर्व खिलाड़ियों को भी हैरान हुयी। इसमें पूर्व भारतीय खिलाड़ी सबा करीम का नाम भी शामिल है। सबा करीम ने ऋषभ पंत से पहले जसप्रीत बुमराह को उपकप्तान बनाये जाने के निर्णय पर हैरानी जताई।

दक्षिण अफ्रीका दौरे पर रोहित शर्मा के द्वारा टीम की कमान संभाले जाने की उम्मीद थी लेकिन वह अभी तक पूरी तरह फिट नहीं हो पाए। इसी वजह से चयनकर्ताओं ने तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए केएल राहुल को कप्तान और जसप्रीत बुमराह को टीम का उपकप्तान नियुक्त किया है।

इंडिया न्यूज़ पर चर्चा के दौरान सबा करीम से बुमराह की उपकप्तान के रूप में नियुक्ति के बारे में पूछा गया। इसका जवाब देते हुए, उन्होंने कहा,

मैं बहुत ज्यादा हैरान था, मैं जसप्रीत बुमराह को उपकप्तान बनाए जाने की उम्मीद नहीं कर रहा था। मैं उम्मीद कर रहा था कि ऋषभ पंत को उपकप्तान बनाए जाने की अधिक संभावना है क्योंकि वह एक मल्टीफॉर्मेट खिलाड़ी है, और तीनों ही प्रारूप खेलता है।

करीम ने इस बात पर प्रकाश डाला कि बुमराह की तुलना में पंत के पास टीम को लीड करने का अनुभव है। उन्होंने आगे कहा,

दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान के रूप में उनका [पंत] का प्रदर्शन बहुत अच्छा रहा है। हम देख रहे हैं कि वह मैच को कैसे पढ़ता है, उसमें खेल के प्रति काफी जागरूकता है।
जसप्रीत बुमराह में प्रतिभा है, भारतीय टीम के लिए उनकी भूमिका बहुत महत्वपूर्ण है लेकिन उन्होंने अब तक कहीं भी कप्तानी नहीं की है. तो यह थोड़ा आश्चर्य की बात है। मुझे लग रहा था कि उपकप्तान के रूप में ऋषभ पंत पहले उम्मीदवार थे।

जसप्रीत बुमराह में कप्तानी की काबिलियत है - रितेंदर सिंह सोढ़ी

इंडिया न्यूज़ पर सबा करीम के साथ चर्चा के दौरान मौजूद रितेंदर सिंह सोढ़ी उनकी बात से सहमत नजर नहीं आये और विपरीत राय दी। सोढ़ी ने कहा,

मैंने पहले भी कहा है कि जसप्रीत बुमराह में कप्तानी की काबिलियत है। यह एक बहुत बड़ा मिथ है कि तेज गेंदबाज कप्तान नहीं हो सकते। तेज गेंदबाज खेल को बहुत अच्छे से पढ़ते हैं और जसप्रीत बुमराह को उपकप्तान बनाए जाने का बड़ा कारण यह है कि वह सभी प्रारूपों में अच्छा प्रदर्शन करते हैं।

ऑस्ट्रेलिया के टेस्ट कप्तान पैट कमिंस का उदाहरण देते हुए, सोढ़ी ने आगे कहा,

हम आस्ट्रेलियाई टीम से सीख ले सकते हैं। पैट कमिंस को कप्तान बनाया गया, काफी आलोचना हुई लेकिन एशेज में ऑस्ट्रेलिया 3-0 से आगे है और पैट कमिंस ने शानदार प्रदर्शन किया है।
जसप्रीत बुमराह को उपकप्तान बनाया जाना इस बात का संकेत है कि वह आने वाले दिनों में देश की कप्तानी कर सकते हैं।

Edited by Prashant Kumar
comments icon1 comment

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
Article image

Go to article
App download animated image Get the free App now