Create

पूर्व पाकिस्तानी खिलाड़ी ने बताया कि किस तरह विराट कोहली अपने खराब दौर से बाहर निकल सकते हैं 

ड्राइव शॉट विराट का कमजोर पक्ष बन चुका है
ड्राइव शॉट विराट का कमजोर पक्ष बन चुका है

विराट कोहली (Virat Kohli) पिछले काफी समय से खराब दौर से गुजर रहे हैं और इस दौरान वह ड्राइव खेलते हुए कई बार आउट हुए हैं। विराट को कई पूर्व खिलाड़ी अलग-अलग सुझाव दे चुके हैं और इसी क्रम में पाकिस्तान के पूर्व कप्तान सलमान बट का नाम शामिल हो गया है। बट ने सुझाव दिया है कि भारतीय टेस्ट कप्तान विराट कोहली को अपनी बल्लेबाजी फॉर्म को फिर से खोजने के लिए एक विशेष तरीके पर ध्यान देना चाहिए। बट के मुताबिक कोहली या तो कुछ समय के लिए एक्सपेंसिव ड्राइव खेलना बंद कर सकते हैं या आक्रामक तरीके से आगे बढ़ सकते हैं और मुसीबत से बाहर निकल सकते हैं।

सेंचुरियन में भारतीय टीम को शानदार जीत मिली लेकिन विराट कोहली का बल्ला एक बार फिर खामोश रहा। विराट ने दोनों पारियों में क्रमशः 35 और 18 का स्कोर और दोनों बार ड्राइव लगाने के कारण आउट हुए।

Virat Kohli's dismissal in both the innings. https://t.co/kZmY4if6qi

बट ने माना कि कोहली के खेल में कुछ तकनीकी दिक्कतें आ गई हैं। अपने यूट्यूब चैनल पर बोलते हुए, उन्होंने कहा कि यह भारतीय टेस्ट कप्तान पर निर्भर है कि वह फिर से फॉर्म में आने के लिए कौन से तरीके का उपयोग करना चाहते हैं। इस बारे में उन्होंने कहा,

कोहली के इस खराब दौर से बाहर निकलने के दो ही तरीके हैं। या तो वह कुछ समय के लिए ड्राइव को पूरी तरह से छोड़ दें और अन्य शॉट्स पर निर्भरता दिखाएं या वह अपने आक्रामक अंदाज से परेशानी को दूर करें। अगर वह लंबी पारी खेलना चाहता है, तो उसे ऑफ स्टंप के बाहर गेंदों को ड्राइव न करने के लिए अतिरिक्त मेहनत करनी होगी। अगर वह ऐसा करने में कामयाब हो जाता है, तो चीजें फिर से फ्लो में हो सकती हैं। लेकिन यह सब इस बात पर निर्भर करता है कि वह इसे कैसे करना चाहता है।

गौरतलब है कि विराट कोहली लम्बे समय से बड़ी पारी नहीं खेल पाए हैं और पिछले काफी समय से नियमित तौर पर ड्राइव खेलते हुए आउट हो रहे हैं। विराट कोहली को सुनील गावस्कर ने भी अहम सलाह दी है। गावस्कर ने कहा कि विराट को सचिन तेंदुलकर को नए साल की बधाई देने के लिए कॉल करना चाहिए और उस दौरान पूछना चाहिए कि किस तरह उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ड्राइव खेलने से खुद को रोका था। शायद इससे उन्हें मदद मिल जाये।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment