Create

अजिंक्य रहाणे की खराब फॉर्म को लेकर भारतीय दिग्गज ने दी बड़ी प्रतिक्रिया 

अजिंक्य रहाणे के लिए निर्णायक सीरीज साबित हो सकती है
अजिंक्य रहाणे के लिए निर्णायक सीरीज साबित हो सकती है

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज (IND vs SA) कई भारतीय खिलाड़ियों के लिए निर्णायक साबित हो सकती है और उन्हीं में से एक नाम अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) का भी है। रहाणे पर इस सीरीज के दौरान सभी की नजरें होंगी। पूर्व भारतीय खिलाड़ी ज़हीर खान ने भी खराब फॉर्म से गुजर रहे अजिंक्य रहाणे को लेकर प्रतिक्रिया दी है। ज़हीर के मुताबिक सीरीज शुरू होने से पहले रहाणे काफी दबाव में हैं।

अजिंक्य रहाणे के लिए यह साल काफी खराब गुजरा है और उन्होंने लगातार बल्ले के साथ असफलता हासिल की है। इस साल उनके टेस्ट प्रारूप में आंकड़े काफी ज्यादा साधारण हैं। अब तक खेले 12 टेस्ट में 19.57 की औसत से महज 411 रन बनाये हैं।

जहीर खान ने सुझाव दिया कि रहाणे को इस कठिन दौर से बाहर निकलने के लिए कुछ हद तक मानसिक रूप से मजबूती दिखाने की आवश्यकता होगी। उन्होंने यह भी कहा कि रहाणे अपने इस दौर से बाहर निकलने के लिए महज एक पारी दूर हैं।

टाइम्स ऑफ़ इंडिया के साथ खास बातचीत में ज़हीर खान ने कहा,

अजिंक्य रहाणे का प्रदर्शन मिलाजुला रहा। इसमें तो कोई शक ही नहीं है। वह भारी दबाव में है। यही तथ्य है। किसी भी क्रिकेटर के लिए इस तरह के दौर से बाहर निकलने के लिए मानसिक मजबूती की जरूरत होती है। अच्छी बात यह है कि आप अभी भी वहीं हैं और आप एक पारी दूर हैं। एक बल्लेबाज या क्रिकेटर के तौर पर आपमें इस तरह का विश्वास होना बहुत जरूरी है।

अजिंक्य रहाणे को इन चुनौतियों का डटकर सामना करना होगा - ज़हीर खान

ज़हीर खान ने अपने खुद के अनुभव को साझा करते हुए कहा कि रहाणे को इन चुनौतियों से निपटने के लिए डटकर सामना करना होगा। उन्होंने कहा,

मेरे व्यक्तिगत अनुभव के अनुसार, अगर कोई खराब दौर से गुजर रहा है, तो आपको यह विश्वास होना चाहिए कि आप उस अच्छे प्रदर्शन से सिर्फ एक पारी या एक अच्छे नॉक दूर हैं। यदि आप ऐसा करने में सफल होते हैं, तो चीजें भी बहुत तेजी से बदलती हैं। इस स्तर पर मैं अजिंक्य को यही सलाह दूंगा। एक क्रिकेटर के तौर पर आपको इन चुनौतियों को स्वीकार करने और उनका डटकर मुकाबला करने की जरूरत है।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment