Create

भारतीय टीम की दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज हार को लेकर ज़हीर खान ने दी बड़ी प्रतिक्रिया, राहुल द्रविड़ की भूमिका का भी किया जिक्र 

भारत ने दो मैच हारकर सीरीज भी गंवा दी है
भारत ने दो मैच हारकर सीरीज भी गंवा दी है
reaction-emoji
Prashant Kumar

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों (IND vs SA) की वनडे सीरीज के शुरूआती दो मैचों में हारने के बाद आखिरी मैच में सम्मान बचाने की चुनौती होगी। इस बीच पूर्व खिलाड़ी जहीर खान ने भी प्रतिक्रिया दी है, जिनके मुताबिक सीरीज हारने के बाद कप्तान केएल राहुल (KL Rahul) और हेड कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) किस तरह आखिरी मैच के लिए प्रेरित करते हैं, यह देखने लायक होगा।

दक्षिण अफ्रीका ने शुक्रवार को दूसरा वनडे 7 विकेट से जीतकर तीन मैचों की सीरीज में अजेय बढ़त बना ली है। आखिरी वनडे रविवार को केपटाउन में खेला जाएगा।

क्रिकबज पर मैच का रिव्यु करते हुए जहीर ने कहा,

भारत को अपनी गलतियों पर काम करना चाहिए। लेकिन उन्हें इस मैच में हुयी अच्छी चीजों को ध्यान में रखते हुए काम करते रहना चाहिए। वे फील्ड प्लेसमेंट में बदलाव के बारे में सोच सकते हैं और कैसे वे बल्लेबाजों पर अधिक दबाव बना सकते हैं। वे सिंगल और डबल को बचाने की कोशिश कर सकते हैं।

पूर्व तेज गेंदबाज ने कहा कि भारत को स्वीप से बचने के लिए प्रेरित रहना बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा,

चूंकि भारत श्रृंखला हार गया है, इसलिए आखिरी मैच आसान नहीं होगा। लेकिन उन्हें खुद को प्रेरित करने का तरीका खोजना होगा। राहुल द्रविड़ इस दिशा में सोच रहे होंगे।

सीरीज हार से कप्तान राहुल पर काफी दबाव आ गया है - जहीर खान

जहीर खान ने कहा कि सीरीज हारने कप्तान राहुल पर भी काफी दबाव बढ़ा है। जहीर ने कहा,

केएल राहुल के लिए यह दो मैच आसान नहीं रहे हैं। यह देखना दिलचस्प होगा कि वह इस स्थिति पर कैसी प्रतिक्रिया देते हैं। भारत को (दौरे) को उस तरीके से समाप्त करने का प्रयास करना चाहिए जिस तरह से वे आमतौर पर उम्मीद करते हैं और अपना क्रिकेट खेलते हैं। दक्षिण अफ्रीका ने अच्छा खेला है, लेकिन मेहमान सीरीज 3-0 से नहीं गंवाना चाहेंगे।

हार की समीक्षा करते हुए उन्होंने आगे कहा,

मुझे लगता है कि भारत को बीच के ओवरों में अपनी गेंदबाजी की दिक्कतों को दूर करने की जरूरत है। यही कारण है कि हमने (रविचंद्रन) अश्विन को वनडे टीम में वापसी करते देखा है। उनकी योजना उन्हें परिणाम नहीं दे रही थी, जिससे उन्हें बदलाव करने के लिए मजबूर होना पड़ा। रविंद्र जडेजा या अक्षर पटेल जैसे कुछ नियमित गेंदबाज भी इस सीरीज में अनुपस्थित थे।

हालांकि जहीर का मानना है कि सीरीज हार से भारत के पास आखिरी मैच में युवाओं को आजमाने का मौका है। उनके मुताबिक जसप्रीत बुमराह को आराम दिया जा सकता है। साथ ही मोहम्मद सिराज या दीपक चाहर को खिलाना चाहिए।


Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...