Create

3 बदलाव जो भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टी20 के लिए कर सकती है 

भारतीय टीम को सीरीज के शुरूआती दोनों मैचों में हार मिली है
भारतीय टीम को सीरीज के शुरूआती दोनों मैचों में हार मिली है

भारत (Indian Cricket Team) और दक्षिण अफ्रीका (South Africa Cricket Team) के बीच टी20 सीरीज (IND vs SA) का रोमांच जारी है। पांच मैचों की सीरीज के दो मैच हो चुके हैं लेकिन भारतीय खिलाड़ियों और समर्थकों को जीत का जश्न मनाने का मौका नहीं मिला है। दोनों ही मैचों में दक्षिण अफ्रीका की टीम भारतीय टीम से बेहतर साबित हुई और इसी वजह से प्रोटियाज टीम 2-0 से आगे है। भारत को सीरीज का अगला मुकाबला 14 जून को विशाखापत्तनम में खेलना है। यह मुकाबला टीम इंडिया के लिए करो या मरो वाला है। इस मुकाबले में हार मिली तो फिर सीरीज भी मेजबान टीम गंवा बैठेगी।

शुरूआती दो मैचों पर नजर डालें, तो टीम इंडिया कई विभागों में पीछे नजर आई। ओपनिंग में भी अच्छी शुरुआत नहीं मिली। वहीं बीच के ओवरों में स्पिनर्स विकेट निकालने में असमर्थ नजर आये। ऐसे में अगले मैच के लिए भारतीय टीम कुछ बदलावों पर विचार कर सकती है। इस आर्टिकल में हम उन 3 खिलाड़ियों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिन्हें बदलाव के रूप में प्लेइंग XI में शामिल किया जा सकता है।

3 बदलाव जो भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टी20 के लिए कर सकती है

#1 ऋतुराज गायकवाड़ की जगह वेंकटेश अय्यर

वेंकटेश अय्यर को आईपीएल में ओपन करने का अनुभव है
वेंकटेश अय्यर को आईपीएल में ओपन करने का अनुभव है

भारतीय स्क्वाड में केएल राहुल के बाहर होने के बाद शुरुआती दो मैचों में इशान किशन और ऋतुराज गायकवाड़ को ओपन करने का मौका मिला। इन दोनों ही मैचों में ऋतुराज असहज नजर आये। तेज गेंदबाजों के खिलाफ उनके शॉट में विश्वास की कमी दिखी। पहले मैच में उन्होंने 23 रन बनाये, जबकि दूसरे मैच में महज 1 रन ही बना पाए। इससे पहले भी वह जितने मैचों में खेले हैं, उनका प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा है।

इस वजह से भारतीय टीम बेंच पर बैठे केकेआर के ओपनर वेंकटेश अय्यर को मौका दे सकती है। आईपीएल के इस सीजन अय्यर भी अच्छा नहीं कर पाए थे लेकिन उन्होंने आखिरी के लीग मैचों में फॉर्म में वापसी के संकेत दिए थे। ऐसे में अय्यर को मौका देना बुरा विकल्प नहीं होगा।

#2 अक्षर पटेल की जगह उमरान मलिक

उमरान मलिक को डेब्यू का इन्तजार है
उमरान मलिक को डेब्यू का इन्तजार है

भारतीय टीम दूसरे बदलाव के रूप में तेज गेंदबाज उमरान मलिक को अक्षर पटेल की जगह प्लेइंग XI में खिला सकती है। अक्षर पटेल का प्रदर्शन बतौर ऑलराउंडर कुछ खास नहीं रहा है। आईपीएल में भी उनकी गेंदबाजी इस सीजन प्रभावशाली नहीं रही है। वहीं सीरीज के शुरूआती दो मैचों में स्पिन गेंदबाज प्रभावशाली नजर नहीं आये हैं। ऐसे में तेज गति से गेंदबाजी करने वाले उमरान को मौका दिया जा सकता है। उमरान अपनी अतिरिक्त गति से बल्लेबाजों के खिलाफ प्रभावशाली साबित हो सकते हैं।

#3 आवेश खान की जगह अर्शदीप सिंह

अर्शदीप सिंह के रूप में भारत के पास एक बेहतरीन विकल्प है
अर्शदीप सिंह के रूप में भारत के पास एक बेहतरीन विकल्प है

भारत ने अभी तक दोनों मैचों में सभी दाएं हाथ के तेज गेंदबाज खिलाये हैं। इन तेज गेंदबाजों में आवेश खान का नाम भी है। आवेश ने शुरूआती दोनों मैचों में किफायती गेंदबाजी की है। हालाँकि बदलाव के रूप में और विविधता के लिए उनके स्थान पर आईपीएल 2022 में पंजाब किंग्स के लिए शानदार गेंदबाजी करने वाले बाएं हाथ के युवा अर्शदीप सिंह को शामिल किया जा सकता है। अर्शदीप सिंह के पास बीच के ओवरों और डेथ ओवर्स में बल्लेबाजों को खामोश रखने की कला है, जो इस सीरीज में अन्य भारतीय गेंदबाज नहीं कर पाए हैं। ऐसे में अर्शदीप को मौका देकर भारत गेंदबाजी आक्रमण को और कारगार बना सकता है।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
1 comment