Create
Notifications

आवेश खान ने अपने शानदार प्रदर्शन को पिता को किया समर्पित, बताई बड़ी वजह 

आवेश खान ने जबरदस्त गेंदबाजी करते हुए सर्वश्रेष्ठ आंकड़े दर्ज किये
आवेश खान ने जबरदस्त गेंदबाजी करते हुए सर्वश्रेष्ठ आंकड़े दर्ज किये
Prashant Kumar

राजकोट में खेले गए चौथे टी20 मैच (IND vs SA) में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 82 रन के बड़े अंतर से हराया। इस जीत के हीरो गेंदबाज भी रहे, जिन्होंने बहुत बड़ा स्कोर न होने के बावजूद बेहतरीन गेंदबाजी की और प्रोटियाज टीम को मौका नहीं दिया। इस मुकाबले में सीरीज में अब तक एक भी विकेट हासिल न कर पाने वाले तेज गेंदबाज आवेश खान (Avesh Khan) ने शानदार गेंदबाजी की और अपने चार ओवर के स्पेल में महज 18 रन खर्च करते हुए 4 विकेट लिए। आवेश ने अपने मैच विनिंग स्पेल को अपने पिता को समर्पित किया, जिनका शुक्रवार को जन्मदिन भी था।

पहले तीन मुकाबलों में आवेश ने अच्छी गेंदबाजी की थी लेकिन वह विकेट नहीं हासिल कर पा रहे थे। इसी वजह से कई दिग्गज उन्हें गेंदबाजी विभाग की कमजोर कड़ी बताकर बाहर करने की बात कह रहे थे । हालाँकि टीम मैनेजमेंट में उन पर भरोसा दिखाया और उन्होंने शानदार गेंदबाजी करते हुए उस भरोसे को सही साबित भी किया।

उन्होंने ड्वेन प्रिटोरियस, रासी वैन डर डुसेन, मार्को जानसेन और केशव महाराज के विकेट निकालकर दक्षिण अफ्रीका की कमर तोड़ दी। मैच के बाद इंटरव्यू में आवेश ने कहा,

मैं वास्तव में खुश महसूस कर रहा हूं। मेरे पिताजी का जन्मदिन है और मैं इस प्रदर्शन को उन्हें समर्पित करना चाहता हूं। स्टंप पर गेंदबाजी करने और आक्रमण करने की योजना थी, यह दो गति वाला विकेट था जिसमें गेंद उछाल भी ले रही थी और नीचे भी रह रही थी, इसलिए ओड बाउंसर का उपयोग किया और गुड लेंथ पर गेंदबाजी की।

आवेश ने यह भी बताया कि किस तरह उन्होंने अपने स्पेल के तीसरे ओवर में तीन विकेट लेने की योजना बनाई। उन्होंने कहा,

मैंने फाइन लेग को अंदर लाया और मिड-विकेट को पीछे धकेला, आरवीडी को लेंथ बॉल के पीछे जाने के लिए मजबूर किया, जब मैंने जानसेन को बाउंसर से मारा, तो ऋषभ ने मुझे लेग-कटर गेंदबाजी करने के लिए कहा और महाराज के लिए भी मैंने हार्ड लेंथ पर धीमी गेंद फेंकी।

आपको बता दें कि चौथे टी20 मैच में दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। उनका यह फैसला सही भी साबित हुआ और भारत ने 13 ओवर तक 81 के स्कोर तक चार विकेट खो दिए थे। यहाँ से हार्दिक पांड्या और दिनेश कार्तिक ने तूफानी बल्लेबाजी की। पांड्या 31 गेंदों में 46 रन बनाकर आउट हुए, जबकि कार्तिक ने अपना पहला टी20 इंटरनेशनल अर्धशतक पूरा किया और 27 गेंदों में 55 रन बनाये।। इस तरह टीम ने 20 ओवर में छह विकेट खोलकर 169 रन बनाये। जवाब में दक्षिण अफ्रीका के लिए कोई भी बल्लेबाज टिक नहीं पाया और पूरी टीम 87 रन पर आउट हो गई। दोनों टीमों के बीच निर्णायक मैच 19 जून को बेंगलुरु में खेला जायेगा।


Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...