Create

IND vs SA : पहला टी20 मैच प्रीव्यू, संभावित एकादश, पिच रिपोर्ट और सीधा प्रसारण

ऋषभ पन्त के कन्धों पर बड़ी जिम्मेदारी रहेगी
ऋषभ पन्त के कन्धों पर बड़ी जिम्मेदारी रहेगी

आईपीएल के बाद अब भारतीय टीम एक बार फिर से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में खेलने के लिए तैयार है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पांच मैचों की टी20 सीरीज का पहला मुकाबला गुरुवार को दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेला जाएगा। भारतीय टीम के कई दिग्गज खिलाड़ी इस सीरीज का हिस्सा नहीं हैं। टीम इंडिया की कमान केएल राहुल के हाथों में थी लेकिन चोट के कारण वह बाहर हो गए। राहुल की जगह ऋषभ पन्त कप्तान होंगे और पांड्या कप्तान बनाए गए हैं। भारतीय टीम आईसीसी रैंकिंग में पहले और दक्षिण अफ़्रीकी टीम चौथे स्थान पर है। भारतीय टीम ने अपने पिछले पांच मैचों में जीत दर्ज की है। वहीं अफ़्रीकी टीम ने भी पांच में से चार मुकाबले जीते हैं।

इन दोनों टीमों ने अब तक इस प्रारूप में एक दूसरे के खिलाफ 15 मैच खेले हैं जहां भारत ने नौ मैच जीते जबकि दक्षिण अफ्रीका छह मैच जीतने में सफल रहा। यहां एक और रोमांचक सीरीज की उम्मीद है, जिसमें दोनों टीमें हाल ही में शानदार टच में दिख रही हैं। घरेलू मैदान होने के कारण भारतीय टीम को थोड़ा फायदा हो सकता है। हालांकि टी20 क्रिकेट में एक ओवर में मैच बदल जाता है। ऐसे में एक कड़ा मुकाबला होने की उम्मीद की जानी चाहिए।

संभावित एकादश

India

ऋतुराज गायकवाड़, ईशान किशन, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (कप्तान), दिनेश कार्तिक, हार्दिक पांड्या, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, युजवेंद्र चहल, उमरान मलिक।

South Africa

क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), रीजा हेंड्रिक्स, रैसी वैन डर डुसेन, एडेन मार्करम, टेम्बा बवुमा (कप्तान), डेविड मिलर, ड्वेन प्रिटोरियस, कगिसो रबाडा, केशव महाराज, तबरेज़ शम्सी, एनरिक नॉर्टजे।

पिच और मौसम की जानकारी

दिल्ली की पिच से बल्लेबाजों को मदद मिलेगी। पहले खेलने वाली टीम को थोड़ी मुश्किल हो सकती है। बाद में बल्लेबाजी के दौरान ओस का प्रभाव भी रहेगा। ऐसे में 170 का स्कोर कम से कम इस पिच पर बनाना होगा।

मैच का सीधा प्रसारण

भारतीय समय के अनुसार मैच का सीधा प्रसारण शाम 7 बजे से होगा। इसे स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क और हॉटस्टार पर लाइव देखा जा सकता है।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
Be the first one to comment