आखिरी मैच जीतकर टी20 सीरीज जीतने के लिए भारत को फेवरेट बताते हुए पूर्व दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी ने दी प्रतिक्रिया

भारत ने पिछले दो मैचों में दक्षिण अफ्रीका को मात दी है
भारत ने पिछले दो मैचों में दक्षिण अफ्रीका को मात दी है

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पांच मैचों की टी20 सीरीज (IND vs SA) रोमांचक मोड़ पर खड़ी है। प्रोटियाज ने पहले दो मुकाबलों में शानदार खेल दिखाते हुए जीत दर्ज की थी लेकिन अंतिम दो मुकाबलों में भारतीय टीम ने कोई मौका न देते हुए जीत दर्ज की। ऐसे में सीरीज के विजेता का फैसला 19 जून को बेंगलुरु में खेले जाने वाले टी20 मैच से होगा। इस मैच से पहले दक्षिण अफ्रीका के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज मोर्ने वैन विक (Morne van Wyk) ने भारत को आखिरी मुकाबले में जीत दर्ज करने के लिए फेवरेट बताया है।

स्पोर्ट्सकीड़ा के साथ खास बातचीत में वैन विक ने कहा,

भारत निश्चित रूप से पसंदीदा है। अनुकूलन क्षमता के मामले में दक्षिण अफ्रीकी टीम पर सवालिया निशान हैं। वे तीसरे मैच से जीतने का नुस्खा नहीं ढूंढ पाए हैं और मोमेंटम खो चुके हैं। जैसे-जैसे सीरीज आगे बढ़ी है, पिचें धीमी होती गई हैं, लेकिन आपको पिछले दो मैचों में भारतीय बल्लेबाजों को उनके शॉट चयन के लिए पूरा श्रेय देना चाहिए।

राजकोट में दक्षिण अफ्रीका ने टी20 में अपना सबसे कम स्कोर बनाया

राजकोट में खेले गए चौथे टी20 मैच में दक्षिण अफ्रीका के पास सीरीज जीतने का मौका था लेकिन टीम मौके को भुनाने में असफल रही। टॉस जीतकर प्रोटियाज टीम ने पहले गेंदबाजी चुनी थी। उनका फैसला 13 ओवर तक सही भी साबित हुआ और भारतीय टीम ने अपने चार विकेट खो दिए थे। यहाँ से हार्दिक पांड्या (46) और दिनेश कार्तिक (55) की जोड़ी के सामने दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाज बेअसर साबित हुए और भारतीय टीम ने 170 रन का टारगेट दिया।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका शुरू से ही संघर्ष करती हुई नजर आई। टीम के आठ बल्लेबाज दहाई के आंकड़े तक भी नहीं पहुँच पाए। प्रोटियाज टीम पूरे ओवर खेले बिना ही महज 87 रन पर ऑलआउट हो गई और इस फॉर्मेट में अपना सबसे कम स्कोर बनाया। भारत के लिए आवेश खान ने 18 रन देकर चार विकेट चटकाए।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar