Create

ऋषभ पंत ने कप्तानी में डेब्यू करते ही एम एस धोनी को छोड़ा पीछे, बनाया बड़ा कीर्तिमान

ऋषभ पंत बल्लेबाजी के दौरान (Photo Credit - BCCI)
ऋषभ पंत बल्लेबाजी के दौरान (Photo Credit - BCCI)
सावन गुप्ता

दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में उतरने के साथ ही भारतीय टीम (Indian Cricket Team) के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। वो भारत की तरफ से टी20 अंतर्राष्ट्रीय में सबसे कम उम्र में कप्तानी करने वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ी बन गए। उन्होंने इस मामले में भारतीय टीम के पूर्व दिग्गज कप्तान एम एस धोनी का रिकॉर्ड तोड़ा।

केएल राहुल साउथ अफ्रीका के खिलाफ पांच मैचों की टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम के कप्तान थे लेकिन इंजरी की वजह से वो इस सीरीज से बाहर हो गए। उनकी जगह ऋषभ पंत को इस सीरीज के लिए कप्तान बना दिया गया। टीम का ऐलान जब किया गया था तो पंत को उप कप्तान बनाया गया था ऐसे में केएल राहुल के बाहर होने के बाद उन्हें कप्तानी की जिम्मेदारी दी गई।

ऋषभ पंत टी20 में कप्तानी करने वाले दूसरे सबसे युवा भारतीय कप्तान बने

ऋषभ पंत जब साउथ अफ्रीका के खिलाफ टॉस के लिए उतरे तो एक बड़ा कीर्तिमान अपने नाम कर लिया। वो सुरेश रैना के बाद टी20 अंतर्राष्ट्रीय में कप्तानी करने वाले दूसरे सबसे यंग प्लेयर बन गए। रैना ने 23 साल 197 दिन की उम्र में इंडियन टीम की टी20 में कप्तानी की थी। वहीं पंत को ये मौका 24 साल 248 दिन की उम्र में मिला। जबकि एम एस धोनी ने 26 साल 68 दिन की उम्र में टी20 में कप्तानी की थी।

पंत ने टॉस के दौरान खुद को कप्तानी का मौका मिलने को लेकर बड़ी प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा,

यह मेरे अब तक के क्रिकेट करियर के सबसे गौरवपूर्ण पलों में से एक है। क्योंकि दिल्ली के एक लड़के को दिल्ली में कप्तानी करने का मौका मिलना बहुत बड़ी बात है।

आपको बता दें कि भारत और साउथ अफ्रीका के बीच पांच मैचों की टी20 सीरीज खेली जाएगी। भारतीय टीम इस सीरीज में अपने बेंच स्ट्रेंथ को आजमा जा रही है। आईपीएल में शानदार प्रदर्शन करने वाले कई युवा खिलाड़ियों को मौका दिया गया है।


Edited by सावन गुप्ता

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...