"मैं खुद को 2023 वर्ल्ड कप के लिए फिट रखना चाहता हूं" - भारतीय कप्तान का बड़ा बयान 

शिखर धवन एक बार फिर कप्तानी करते नजर आएंगे (PIC - BCCI)
शिखर धवन एक बार फिर कप्तानी करते नजर आएंगे (PIC - BCCI)

भारतीय टीम के अनुभवी बल्लेबाज शिखर धवन (Shikhar Dhawan) एक बार फिर से कार्यवाहक कप्तान की भूमिका निभाने के लिए तैयार हैं। इस बार यह जिम्मेदारी उन्हें दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज (IND vs SA) में निभानी है। धवन ने बताया कि उनका मुख्य उद्देश्य खुद को 2023 वर्ल्ड कप (World Cup) के लिए फिट रखना और अच्छी मानसिक स्थिति में रहना है।

भारतीय टीम को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज खेलनी है, जिसकी शुरुआत 6 अक्टूबर से लखनऊ में होने वाले मुकाबले से होगी। धवन को वनडे टीम के सबसे निरंतर बल्लेबाजों में से एक माना जाता है। इसके अलावा उन्होंने श्रीलंका और वेस्टइंडीज जैसे दौरों पर भारत की युवा टीम की कमान संभालते हुए कामयाबी हासिल की है। ऐसे में उनके लिए कप्तानी कोई नई चुनौती नहीं होगी।

2010 में अपने वनडे करियर की शुरुआत करने वाले शिखर धवन ने अभी तक 158 मुकाबलों में 45.84 की औसत से 6647 रन बनाये हैं। इस दौरान उनके नाम 17 शतक और 38 अर्धशतक हैं।

अपने करियर को लेकर बाएं हाथ के बल्लेबाज ने कहा,

मैं खुद को खुशकिस्मत मानता हूं कि मेरा करियर खूबसूरत रहा। मैं वास्तव में आभारी हूं। जब भी संभव हो मैं अपना ज्ञान युवाओं तक पहुंचाता हूं। अब मेरे ऊपर नई जिम्मेदारी है लेकिन मुझे चुनौतियों में अवसर दिखाई देता है और मैं इसका आनंद लेता हूं।

शिखर धवन ने 2023 वर्ल्ड कप को बनाया अपना टारगेट

36 वर्षीय ने अगले साल भारत में होने वाले वर्ल्ड कप के लिए खुद को फिट रखने की बात कही। धवन ने कहा,

फिलहाल मेरा लक्ष्य 2023 वर्ल्ड कप है। मैं सिर्फ खुद को फिट रखना चाहता हूं और दौड़ में शामिल होने के लिए अच्छी मानसिक स्थिति में रहना चाहता हूं।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए भारतीय स्क्वाड

शिखर धवन (कप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर (उप-कप्तान), रजत पाटीदार, राहुल त्रिपाठी, इशान किशन (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), शाहबाज अहमद, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, रवि बिश्नोई, मुकेश कुमार, आवेश खान, मोहम्मद सिराज, दीपक चाहर।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now