Create

ऋषभ पंत के हालिया प्रदर्शन के कारण टी20 में उनका स्थान पक्का नहीं है, दिग्गज खिलाड़ी ने दी प्रतिक्रिया 

बल्ले के साथ फ्लॉप रहे हैं ऋषभ पंत
बल्ले के साथ फ्लॉप रहे हैं ऋषभ पंत

ऋषभ पंत (Rishabh Pant) टेस्ट और वनडे में एक कामयाब विकेटकीपर बल्लेबाज हैं लेकिन टी20 में उनकी बल्लेबाजी भारतीय टीम के लिए एक चिंता का विषय है। पूर्व भारतीय ओपनर वसीम जाफर (Wasim Jaffer) का मानना है कि आगे जाकर उन्हें छोटे प्रारूप की प्लेइंग XI में पंत की जगह पक्की नहीं लगती। जाफर के मुताबिक बाएं हाथ के बल्लेबाज ने अपनी जगह पक्की करने के लिए अभी तक उस तरह का प्रदर्शन नहीं किया है।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ कार्यवाहक कप्तान की भूमिका निभा रहे पंत ने पांच मैचों की सीरीज के तीन मैचों में अभी तक 40 रन बनाये हैं। पिछले दो मैचों में उनका स्कोर दहाई के आंकड़े तक भी नहीं पहुंचा है। वहीँ आईपीएल 2022 में भी वह एक भी अर्धशतक नहीं लगा पाए थे।

बाएं हाथ के बल्लेबाज की खराब फॉर्म को देखते हुए जाफर ने कहा कि यह बल्लेबाज शायद आगे चलकर भारत की टी20 XI में नियमित रूप से जगह ना पाए। ईएसपीएन क्रिकइंफो पर उन्होंने कहा,

आपके पास केएल राहुल हैं। एक बार जब वह वापस आते हैं, तो वह सीधे टीम में शामिल होते हैं। वह एक विकेटकीपर भी हैं। दिनेश कार्तिक का खेलना तय है, वह एक विकेटकीपर भी हैं। तो, मुझे बहुत यकीन नहीं है। ऋषभ पंत ने हाल ही में जिस तरह से खेला है, मैं उनकी जगह पक्की नहीं कहूंगा।

अन्य फॉर्मेट की सफलता को ऋषभ पंत टी20 में नहीं दोहरा पाए हैं - वसीम जाफर

जाफर ने आगे कहा कि पंत ने टेस्ट में अच्छा किया है और वनडे में भी कई बेहतरीन पारियां खेली हैं लेकिन टी20 में उनके बारे में ऐसा नहीं कहा जा सकता है। उन्होंने कहा,

मुझे लगता है कि उसे अभी भी रन बनाने और लगातार अच्छा स्कोर करने की जरूरत है। उन्होंने आईपीएल में ऐसा नहीं किया है। उन्होंने कई टी20 में ऐसा नहीं किया है। मैंने कई बार कहा है - जिस तरह से उसने टेस्ट क्रिकेट में खेला है, जिस तरह से उसने कुछ वनडे पारियों में भी खेला है, उसने टी20 में ऐसा नहीं किया है। इसलिए, मैं यह नहीं कहूंगा कि ऋषभ पंत मेरे लिए (टी20 में) निश्चित है।

ऋषभ पंत के करियर पर नजर डालें, तो उन्होंने 30 टेस्ट में 40.85 की औसत से 1920 रन बनाये हैं। इस दौरान उन्होंने चार शतक और नौ अर्धशतक भी जड़े हैं। वहीं 24 वनडे मैचों में पंत ने पांच अर्धशतक की मदद से 715 रन बनाये हैं। जबकि टी20 में भारत के लिए उन्होंने 46 मैचों में 23.32 की औसत से 723 रन ही बनाये हैं।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
1 comment