Create
Notifications

श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए हनुमा विहारी के बल्लेबाजी क्रम को लेकर पूर्व चयनकर्ता की आई बड़ी प्रतिक्रिया 

हनुमा विहारी को लम्बे समय बाद भारत में टेस्ट खेलने का मौका मिल सकता है
हनुमा विहारी को लम्बे समय बाद भारत में टेस्ट खेलने का मौका मिल सकता है
Prashant Kumar

भारतीय टीम ने श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज (IND vs SL) के लिए अपने दो अनुभवी बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे को नहीं चुना है। इन दो खिलाड़ियों के ना होने से कुछ खिलाड़ियों के बल्लेबाजी क्रम में फेरबदल भी देखने को मिल सकता है और उन्हीं में से एक नाम हनुमा विहारी (Hanuma Vihari) का भी है, जो इन दो अनुभवी खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी में अहम भूमिका निभाते हुए नजर आएंगे। दाएं हाथ के बल्लेबाजी क्रम को लेकर पूर्व भारतीय चयनकर्ता देवांग गाँधी (Devang Gandhi) ने भी अपनी प्रतिक्रिया दी है और घरेलू मैचों के लिए एक विशेष बल्लेबाजी क्रम का सुझाव दिया है। उनके मुताबिक विहारी को रहाणे के जाने से खाली नंबर 5 की बजाय नंबर 6 पर बल्लेबाजी करने आना चाहिए।

पीटीआई से बात करते हुए देवांग ने नंबर 6 के लिए विहारी को चुनने के पीछे तर्क देते हुए कहा,

पहली बात विहारी ने घर पर एक मैच खेला है, उसे उचित मौके मिलने चाहिए। दूसरी, अगर आप भारत और भारत ए के लिए देखते हैं, तो उसने विदेशों में नंबर 5 पर बल्लेबाजी की है। लेकिन भारत में, वह नंबर 6 पर आ सकता है जब स्पिनर हावी होंगे और 'एसजी टेस्ट' गेंद अधिक पुरानी हो जाएगी।

उन्होंने आगे कहा,

विहारी का रणजी ट्रॉफी में स्पिनरों के खिलाफ शानदार रिकॉर्ड है और इसका टीम मैनेजमेंट फायदा उठा सकता है।

आपको बता दें कि हनुमा विहारी ने अपने टेस्ट करियर में अब तक कुल 23 टेस्ट मैच खेले हैं लेकिन इस दौरान उन्हें मात्र एक ही टेस्ट भारत में खेलने को मिला है। इस एकमात्र घरेलू टेस्ट में उन्होंने 10 रन बनाये थे।

ऋषभ पंत को नंबर 5 पर खिलाने से टीम का संतुलन बेहतर होगा - देवांग गाँधी

विहारी के नंबर 6 पर आने से ऋषभ पंत को नंबर 5 पर बल्लेबाजी करनी पड़ेगी। देवांग के मुताबिक टॉप ऑर्डर दाएं हाथ के बल्लेबाजों से भरा हुआ है और इसे देखते हुए नंबर 5 पर ऋषभ पंत एक बुरा विचार नहीं होंगे और टीम के संतुलन को भी मदद मिलेगी।

रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल पारी की शुरुआत करेंगे और नंबर 3 पर हमें शुभमन गिल नजर आ सकते हैं और इसके बाद विराट कोहली आएंगे। पूर्व चयनकर्ता ने कहा,

यदि आप हमारे टॉप ऑर्डर को देखते हैं, तो मयंक, रोहित, शुभमन और विराट सभी दाएं हाथ के खिलाड़ी हैं। यह बेहतर है कि नंबर 5 पर हमारे पास बाएं-दाएं कॉम्बिनेशन प्राप्त करने के लिए बाएं हाथ का बल्लेबाज हो और उसके बाद विहारी नंबर 6 पर हो और फिर रविंद्र जडेजा सातवें नंबर पर बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं। यह आगे का रास्ता हो सकता है।

भारत और श्रीलंका के बीच दो टेस्ट मैचों की शुरुआत 4 मार्च से मोहाली के मैदान पर पहले टेस्ट से होगी।


Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...