Create

रविचंद्रन अश्विन द्वारा रिकॉर्ड टूटने के बाद कपिल देव का बड़ा बयान

Ravichandran Ashwin, India Nets Session
Ravichandran Ashwin, India Nets Session

रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) ने टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाजों की लिस्ट में दूसरा स्थान हासिल किया। उन्होंने इस मामले में पूर्व दिग्गज कपिल देव को पीछे छोड़ दिया। कपिल देव के नाम 434 विकेट थे। इस रिकॉर्ड के टूटने को लेकर कपिल देव (Kapil Dev) ने बड़ी प्रतिक्रिया दी है।

मिड-डे को दिए गए एक इंटरव्यू में कपिल देव ने कहा कि यह विशेष रूप से एक ऐसे व्यक्ति की बड़ी उपलब्धि है जिसे हाल के दिनों में पर्याप्त अवसर नहीं मिले। अगर (शायद इंग्लैंड में) उन्हें वो मौके मिलते तो वह बहुत पहले 434 पार कर चुके होते। मैं उसके लिए खुश हूँ; मैं उसे (दूसरा स्थान) क्यों रखूं? मेरा समय बीत गया।

श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन अश्विन इस बड़े लैंडमार्क तक पहुँचने में सफल रहे। इस टेस्ट मैच में यह अंतिम दिन भी साबित हुआ क्योंकि श्रीलंकाई टीम को बड़ी पराजय का सामना करना पड़ा। अश्विन ने पहली पारी में 2 विकेट हासिल किये। इसके बाद दूसरी पारी में उन्होंने कुल 4 विकेट लेते हुए भारतीय टीम की जीत में अपना अहम योगदान दिया। टीम इंडिया ने पहला मैच जीतते हुए 1-0 से सीरीज में बढ़त हासिल कर ली।

कपिल देव ने अश्विन को एक बुद्धिमान स्पिनर बताया
कपिल देव ने अश्विन को एक बुद्धिमान स्पिनर बताया

अश्विन को एक बेहतरीन और बुद्धिमान स्पिनर बताते हुए कपिल देव ने कहा कि उन्हें अब अगला लक्ष्य 500 विकेट का बनाना चाहिए। कपिल देव ने यह भी कहा कि मूझे उम्मीद है कि वह इससे भी कई ज्यादा विकेट हासिल करेंगे।

गौरतलब है कि भारतीय क्रिकेट में कपिल देव के नाम सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने का रिकॉर्ड दर्ज था जिसे बाद में अनिल कुंबले ने तोड़ दिया था। कुंबले के नाम टेस्ट क्रिकेट में 619 विकेट है। अब अश्विन ने भी कपिल देव के विकेटों के आंकड़े को पीछे छोड़ दिया है।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
Be the first one to comment