Create

भारत के 447 रन के लक्ष्य सामने श्रीलंका की खराब शुरुआत, मेजबान टीम ने बनाई मजबूत पकड़ 

IND vs SL, 2nd Test, Day 2 (PIC - BCCI)
IND vs SL, 2nd Test, Day 2 (PIC - BCCI)

भारत और श्रीलंका (IND vs SL) के बीच बेंगलुरु में खेले जा रहे डे-नाईट टेस्ट का दूसरा दिन मेजबान टीम के नाम रहा। श्रीलंका ने दिन का खेल समाप्त होने तक अपनी दूसरी पारी में 28/1 का स्कोर बना लिया था और जीत से अभी भी 419 रन दूर है। इससे पहले भारतीय टीम ने अपनी दूसरी पारी 303/9 के स्कोर पर घोषित कर दी थी। इस तरह पहली पारी की बढ़त के आधार पर श्रीलंका को 447 रन का लक्ष्य दिया। श्रीलंका की पहली पारी 109 के स्कोर पर सिमट गई थी।

पहला सत्र

IND vs SL, 2nd Test, Day 2 (PIC - BCCI)
IND vs SL, 2nd Test, Day 2 (PIC - BCCI)

इस सत्र में 23.5 ओवर का खेल हुआ और 5 विकेट के नुकसान पर 84 रन बने। दूसरे दिन 86/6 के स्कोर से आगे खेलते हुए श्रीलंकाई टीम को पहला सातवां झटका लसिथ एम्बुलदेनिया के रूप में लगा, जो 1 रन बनाकर बुमराह का शिकार बने। इसके बाद सुरंगा लकमल (5) को रविचंद्रन अश्विन ने आउट किया। डिकवेला को 23 रन के निजी स्कोर पर आउट कर जसप्रीत बुमराह ने आउट किया। श्रीलंका का आखिरी विकेट विश्वा फर्नांडो (8) के रूप में गिरा, जिन्हें अश्विन ने स्टंप आउट करवाया। इस तरह पूरी टीम 35.5 ओवर में 109 रन बनाकर सिमट गई। भारत के लिए जसप्रीत बुमराह ने 10 ओवर में 24 रन देकर सर्वाधिक 5 विकेट लिए।

भारत की दूसरी पारी में मयंक अग्रवाल और रोहित शर्मा की जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 42 रन जोड़े। मयंक एक बार फिर सेट होकर आउट हो गए और 22 रन बनाकर लसिथ एम्बुलदेनिया का शिकार बने। कप्तान रोहित शर्मा ने कुछ खूबसूरत शॉट लगाए और चाय तक 30 रन पर नाबाद थे। वहीं हनुमा विहारी भी 8 रन बनाकर नाबाद थे। भारत ने 18 ओवर में 61/1 का स्कोर बना लिया था।

दूसरा सत्र

चाय के बाद भारत का दूसरा विकेट रोहित शर्मा के रूप में 98 के स्कोर पर गिरा। रोहित 46 रन बनाकर धनंजय डी सिल्वा का शिकार बने। हनुमा विहारी भी 35 रन बनाकर आउट हुए। विराट कोहली दूसरी पारी में भी कुछ खास नहीं कर पाए और 13 रन बनाकर एलबीडबल्यू हुए। यहाँ से नंबर 5 पर बल्लेबाजी करने आये ऋषभ पंत ने एक तूफानी पारी खेली और 28 गेंदों में अर्धशतक बनाते हुए कपिल देव का भारत के लिए सबसे तेज अर्धशतक बनाने का रिकॉर्ड तोड़ा। पंत 31 गेंदों में 50 रन बनाकर कैच आउट हुए। डिनर तक भारत ने 47 ओवर में 199/5 का स्कोर बना लिया था। श्रेयस अय्यर 18 और रविंद्र जडेजा 10 रन बनाकर नाबाद थे। इस सत्र में 29 ओवर के खेल में 138 रन बने और कुल 4 विकेट गिरे।

IND vs SL, 2nd Test, Day 2 (PIC - BCCI)
IND vs SL, 2nd Test, Day 2 (PIC - BCCI)

तीसरा सत्र

डिनर के बाद अय्यर और जडेजा ने अच्छी बल्लेबाजी जारी रखी और दोनों ने छठवें विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी निभाई। जडेजा 22 रन बनाकर आउट हुए। इस बीच श्रेयस अय्यर ने दूसरी पारी में भी शानदार बल्लेबाजी की और भारत की तरफ से डे-नाईट टेस्ट की दोनों पारियों में अर्धशतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बने। 278 रन के स्कोर पर भारत को पहले अश्विन (13) के रूप में झटका लगा और अगले ही ओवर में अय्यर भी 67 रन बनाकर आउट हुए। अक्षर पटेल के आउट होते ही भारतीय टीम ने पारी घोषित कर दी। दूसरी पारी में भारत ने 68.5 ओवर खेलते हुए 303/9 का स्कोर बनाया। श्रीलंका के लिए सर्वाधिक 4 विकेट प्रवीण जयविक्रमा ने लिए।

लक्ष्य का पीछा करते हुए श्रीलंका की शुरुआत खराब रही और पारी की तीसरी ही गेंद पर जसप्रीत बुमराह ने लाहिरू थिरिमाने (0) को पवेलियन की राह दिखाई। दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक श्रीलंका ने 7 ओवर में 28/1 का स्कोर बना लिया था। क्रीज़ पर दिमुथ करुणारत्ने 10 और कुसल मेंडिस 16 रन बनाकर क्रीज़ पर मौजूद थे।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment