Create

विराट कोहली और श्रेयस अय्यर में से किसे मिलना चाहिए टी20 में नंबर 3 पर मौका, पूर्व खिलाड़ी ने दिया जवाब 

श्रेयस अय्यर ने विराट की गैरमौजूदगी में अपनी दावा मजबूती से पेश किया है
श्रेयस अय्यर ने विराट की गैरमौजूदगी में अपनी दावा मजबूती से पेश किया है

श्रीलंका के खिलाफ 3 मैचों की टी20 सीरीज (IND vs SL) में विराट कोहली (Virat Kohli) को आराम दिया गया था और उनकी गैरमौजूदगी में श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) को नंबर 3 पर बल्लेबाजी का मौका मिला। अय्यर ने इस मौके का पूरा फायदा उठाया और कई बेहतरीन पारियां खेली। ऐसे में अब सवाल उठ रहा है कि विराट कोहली के वापस आने पर नंबर 3 पर उन्हें बल्लेबाजी करनी चाहिए या फिर अय्यर को ही कराई जाए। इस बहस को लेकर पूर्व भारतीय खिलाड़ी वसीम जाफर (Wasim Jaffer) ने भी अपने विचार व्यक्त किये हैं।

श्रेयस अय्यर ने 57, 74, और 73 के स्कोर बनाए और एक भी बार आउट नहीं हुए। अय्यर के शानदार प्रदर्शन की वजह से भारत को 3-0 से सीरीज जीतने में कोई भी परेशानी नहीं हुई।

ईएसपीएन क्रिकइंफो पर जाफर ने श्रेयस की तारीफ करते हुए कहा,

वह पूरी सीरीज में शानदार था और एक भी मैच में आउट नहीं हुआ, और लगभग सीरीज को अकेले दम पर पक्ष में किया। वास्तव में जिस तरह से उसने आत्मविश्वास दिखाया है, जिस तरह से उसने जिम्मेदारी ली है, उससे वास्तव में बहुत खुश है, इससे टीम मैनेजमेंट के लिए थोड़ा सा सिरदर्द बढ़ गया है कि विराट कोहली के वापस आने पर श्रेयस अय्यर के साथ क्या करना है?"

यह पूछे जाने पर कि क्या दोनों बल्लेबाज एक ही प्लेइंग इलेवन में फिट हो सकते हैं, वसीम जाफर ने टिप्पणी की कि विराट कोहली "बिना किसी संदेह के" श्रेयस अय्यर की जगह लेते हैं। हालाँकि, उन्होंने कहा कि भारत अय्यर के फॉर्म का भी फायदा उठाना चाहेगा।

पूर्व ओपनर ने कहा,

मुझे लगता है कि यह एक चुनौती होगी। जाहिर है, विराट बिना किसी शक के श्रेयस अय्यर को पीछे छोड़ देते हैं। लेकिन आप श्रेयस अय्यर को इस 11 में उनके मौजूदा फॉर्म का फायदा उठाना चाहेंगे। सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, वेंकटेश अय्यर, रवींद्र जडेजा में से आप किसे बाहर करेंगे, ऐसे में उन छह या सात बल्लेबाजों का चुनाव करना एक सिरदर्द होने वाला है।

विराट कोहली से ओपन करवाकर श्रेयस को नंबर 4 या 5 पर मौका दिया जा सकता है - वसीम जाफर

वसीम जाफर का मानना है कि भारत श्रेयस अय्यर की फॉर्म का पूरा लाभ लेना चाहेगा और इससे टीम के संतुलन को भी मजबूती मिलती है। जाफर ने कहा कि नए चेहरे भारतीय टीम के लिए अच्छा कर रहे हैं और यह एक अच्छी खबर है। अंत में उन्होंने कहा,

मैनेजमेंट को खुशी होगी कि उन्हें श्रेयस अय्यर इतने अच्छे फॉर्म में हैं। यह सिर्फ अच्छी खबर है। भारतीय मैनेजमेंट को इससे कोई फर्क नहीं पड़ेगा और वे जरूरत पड़ने पर उन्हें नंबर 4, नंबर 5 पर खिला सकते हैं या कोहली ओपनिंग कर सकते हैं। यह संतुलन लाता है। यह देखना बहुत अच्छा है कि जो भी आ रहा है, चाहे वह अवेश खान, (रवि) बिश्नोई, या वेंकटेश अय्यर हो, सभी मौके को भुनाने का प्रयास कर रहे हैं।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
1 comment