Create
Notifications

दूसरे टी20 मैच में खराब गेंदबाजी के बाद हर्षल पटेल को पूर्व दिग्गज तेज गेंदबाज ने दी अहम सलाह 

हर्षल पटेल काफी महंगे साबित हुए थे
हर्षल पटेल काफी महंगे साबित हुए थे
Prashant Kumar
visit

धर्मशाला में खेले गए दूसरे मुकाबले (IND vs SL) में भारतीय तेज गेंदबाज हर्षल पटेल (Harshal Patel) श्रीलंकाई गेंदबाजों के निशाने पर आये और काफी महंगे साबित हुए। इस बीच हर्षल के लिए पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज जहीर खान (Zaheer Khan) ने अहम सलाह दी है। जहीर के मुताबिक हर्षल पटेल को अपनी धीमी गेंदों का सही तरीके से इस्तेमाल करना चाहिए।

हर्षल पटेल दूसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए। उन्होंने अपने चार ओवरों में 13 के खराब इकॉनमी रेट से 52 रन खर्च करते हुए सिर्फ एक विकेट लिया। वहीं श्रीलंकाई कप्तान दासुन शनाका ने उनकी जमकर धुनाई की। शनाका ने 19 गेंद में 2 चौको और 5 छक्कों की मदद से 47 रन की पारी खेली और अपनी टीम को एक अच्छे स्कोर तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई।

मैच के बाद क्रिकबज ने बात करते हुए जहीर खान ने बताया कई जैसे गुरुत्वाकर्षण का प्रभाव ऊंचाई के साथ बदलता है, वैसे ही गेंदों का भी हवा में मार्ग बदलता है। उन्होंने कहा कि हर्षल पटेल को अपनी एप्रोच में बदलाव किए बिना अपने धीमी गेंदों को धर्मशाला की स्थिति में सही तरीके से इस्तेमाल करने की आवश्यकता है। पूर्व तेज गेंदबाज ने कहा,

जब आप इस तरह की धीमी गेंदबाजी कर रहे होते हैं तो आपको गेंद का टप्पा बिल्कुल सही रखना चाहिए और गेंद डिप भी होनी चाहिए। धर्मशाला ऊंचाई वाला मैदान है और वहां गेंद भी अलग तरह से व्यवहार करती है। जैसा कि आप छक्कों की दूरी तय करते हुए देखते हैं- गेंदबाजी करते समय भी ऐसा ही है। चाहे यॉर्कर हो या धीमी, आपको थोड़े सा सही तरीके से इस्तेमाल करने की आवश्यकता है। यहीं हर्षल को करना है। यह कंडीशंस को देखते हुए एक बढ़िया ट्यूनिंग है। मैदान की ऊँचाई को ध्यान में रखते हुए आपको गेंदबाजी करनी की जरूरत है।

आपको बता दें कि भारत ने श्रीलंका को धर्मशाला में खेले गए दूसरे टी20 मुकाबले में आसानी से हरा दिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका ने निर्धारित 20 ओवरों में पांच विकेट के नुकसान पर 183 रन बनाए। जवाब में भारतीय टीम ने इस लक्ष्य को 17.1 ओवर में ही हासिल कर लिया।


Edited by Prashant Kumar
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now