"भारत को युवराज सिंह जैसे किसी खिलाड़ी की जरूरत है" - छठे गेंदबाजी विकल्प की समस्या को लेकर आया बड़ा बयान

युवराज सिंह एक बेहतरीन ऑलरांडर थे
युवराज सिंह एक बेहतरीन ऑलरांडर थे

भारत के लिए पिछले कुछ सालों में वनडे क्रिकेट में छठें गेंदबाजी विकल्प की समस्या लगातार बनी रही और इसका समाधान टीम को अभी तक नहीं मिला है। तमाम दिग्गजों ने इस सम्बन्ध में अपनी राय दी है और अब क्रम में विराट कोहली के बचपन के कोच राजकुमार शर्मा का नाम भी जुड़ गया है। उनके मुताबिक भारत को वनडे क्रिकेट में छठें गेंदबाजी विकल्प की समस्या के समाधान के लिए युवराज सिंह (Yuvraj Singh) जैसे किसी ऑलराउंडर की जरूरत है। शर्मा ने बताया कि किस तरह युवराज बल्ले से ही नहीं, बल्कि गेंद के साथ भी लगातार योगदान देते थे।

युवराज सिंह के टीम से बाहर जाने के बाद, ऑलराउंडर के रूप में भारत को अभी तक कोई ऐसा खिलाड़ी नहीं मिला है जो बल्ले और गेंद दोनों के साथ कमाल दिखा सके।

वनडे क्रिकेट में भारत की सफलता में युवराज की भूमिका का जिक्र करते हुए शर्मा ने खेलनीति पॉडकास्ट पर कहा,

युवराज सिंह बहुत उपयोगी थे। वह बल्ले से मैच विनर थे लेकिन वह गेंद से भी योगदान देते थे और महत्वपूर्ण विकेट लेते थे। भारत को मध्यक्रम में युवराज सिंह जैसे खिलाड़ी की जरूरत है।

विराट कोहली और रोहित शर्मा को गेंदबाजी करनी चाहिए - राजकुमार शर्मा

राजकुमार शर्मा ने विराट कोहली और रोहित शर्मा से छठा गेंदबाजी विकल्प न मिलने तक गेंद के साथ योगदान देने का आग्रह भी किया है। उन्होंने कहा,

दुर्भाग्य से, हमारा कोई भी प्रमुख बल्लेबाज गेंदबाजी नहीं करता है। विराट और रोहित पहले गेंदबाजी करते थे, इसलिए अगर वे 3-4 ओवर डालना शुरू कर देते हैं, तो यह टीम को बेहतर संतुलन प्रदान करेगा।

भारतीय टीम ने पिछले कुछ सालों में कई विकल्प आजमाए हैं लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिली है। वेस्टइंडीज के खिलाफ टीम ने दीपका हूडा को मौका दिया है लेकिन पहले वनडे मैच में उनसे गेंदबाजी ही नहीं कराई गयी। देखना होगा कि हूडा को आगामी मैचों में किस तरह से इस्तेमाल किया जाता है।

Quick Links

App download animated image Get the free App now