WI vs IND: रविचंद्रन अश्विन की घातक गेंदबाजी के आगे विंडीज ढेर, मेजबानों के 150 के जवाब में भारत की शानदार शुरुआत 

       WI vs IND, 1st Test,1st Day
WI vs IND, 1st Test,1st Day

भारत और वेस्टइंडीज (WI vs IND) के बीच आज से डॉमिनिका में दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मैच शुरू हुआ। वेस्टइंडीज के कप्तान क्रेग ब्रैथवेट ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया। भारत की तरफ से यशस्वी जायसवाल और इशान किशन ने अपना टेस्ट डेब्यू किया और क्रमशः 306वें एवं 307वें खिलाड़ी बने। वेस्टइंडीज की तरफ से एलिक अथानाज़े ने अपना डेब्यू किया और अपनी टीम के 333वें टेस्ट खिलाड़ी बने।

पहले खेलते हुए मेजबान वेस्टइंडीज सिर्फ 150 रन बनाकर ऑल आउट हो गई, जिसके जवाब में पहले दिन स्टंप्स के समय तक भारत ने बिना किसी नुकसान के 80 का स्कोर बना लिया था। भारतीय टीम पहली पारी में विंडीज से सिर्फ 70 रन पीछे है और दूसरे दिन उनकी नज़रें बड़ी बढ़त हासिल करने पर होगी।

पहला सत्र:

पहले टेस्ट के पहले सत्र में वेस्टइंडीज ने संभली हुई शुरुआत की और 12वें ओवर तक उन्हें कोई झटका नहीं लगा था, लेकिन 13वें ओवर में 31 के स्कोर पर रविचंद्रन अश्विन ने मेजबानों को पहला झटका दिया और तेजनारायण चंद्रपॉल 12 रन बनाकर आउट हुए। इस विकेट के साथ अश्विन ने भारत की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट बोल्ड के तौर पर लेने का रिकॉर्ड बनाया और अनिल कुंबले के 94 विकेट के रिकॉर्ड को तोड़ा। साथ ही अश्विन टेस्ट क्रिकेट में बाप-बेटे की जोड़ी को आउट करने वाले पहले भारतीय गेंदबाज भी बने।

17वें ओवर में 38 के स्कोर पर अश्विन ने वेस्टइंडीज को दूसरा झटका दिया और कप्तान क्रेग ब्रैथवेट 20 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद 20वें ओवर में शार्दुल ठाकुर ने गेंदबाजी में आते ही रेमन रेफर (2) को आउट किया और 47 के स्कोर पर मेजबानों को तीसरा झटका लगा। लंच से पहले आखिरी गेंद पर रविंद्र जडेजा ने भी विकेट का खाता खोला और 28वें ओवर में 68 के स्कोर पर जर्मेन ब्लैकवुड 14 रन बनाकर आउट हुए। लंच के समय विंडीज का स्कोर 28 ओवर के बाद 68/4 था और एलिक अथानाज़े 13 रन बनाकर नाबाद थे।

दूसरा सत्र:

लंच के बाद 32वें ओवर में विंडीज को पांचवां झटका लगा और जोशुआ डा सिल्वा सिर्फ 2 रन बनाकर रविंद्र जडेजा की गेंद पर आउट हुए। यहाँ से एलिक अथानाज़े ने जेसन होल्डर (18) के साथ टीम को 100 के पार पहुंचाया, लेकिन 50वें ओवर में मोहम्मद सिराज ने 117 के स्कोर पर होल्डर को आउट किया और छठे विकेट की 41 रनों की साझेदारी टूटी।

इसके बाद अश्विन ने गेंदबाजी में वापसी की और वेस्टइंडीज को दो और झटके दिए। 53वें ओवर में 124 के स्कोर पर अल्ज़ारी जोसेफ (4) आउट हुए, वहीं 55वें ओवर में 129 के स्कोर पर एलिक अथानाज़े भी आउट हुए। हालाँकि अपना टेस्ट डेब्यू कर रहे एलिक अथानाज़े ने 47 रनों की बढ़िया पारी खेली, लेकिन अर्धशतक से चूक गए। चाय के समय वेस्टइंडीज का स्कोर 58 ओवर में 137/8 था और रहकीम कॉर्नवॉल 8 रन बनाकर एवं केमार रोच खाता खोले बिना नाबाद थे। लंच से चाय के बीच विंडीज ने 30 ओवर में चार विकेट के नुकसान पर 69 रन बनाये।

तीसरा सत्र:

चाय के बाद वेस्टइंडीज की टीम 64.3 ओवर में सिर्फ 150 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। 62वें ओवर में 147 के स्कोर पर केमार रोच 1 और 65वें ओवर में 150 के स्कोर पर जोमेल वैरिकन भी सिर्फ 1 रन बनाकर आउट हो गए। रविचंद्रन अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में 33वीं बार पारी में 5 विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया और साथ ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 700 विकेट पूरा करने वाले सिर्फ तीसरे भारतीय गेंदबाज बने। उन्होंने 60 रन देकर 5 विकेट लिए। उनके अलावा रविंद्र जडेजा ने सिर्फ 26 रन देकर तीन विकेट लिए। मोहम्मद सिराज और शार्दुल ठाकुर ने एक-एक विकेट लिया।

जवाब में भारतीय टीम की शुरुआत काफी अच्छी रही और पहले विकेट के लिए कप्तान रोहित शर्मा ने यशस्वी जायसवाल के साथ अर्धशतकीय साझेदारी निभाई। स्टंप्स के समय भारत का स्कोर 23 ओवर में 80/0 था और यशस्वी जायसवाल 40 एवं रोहित शर्मा 35 रन बनाकर नाबाद थे।

Quick Links

Edited by Prashant
App download animated image Get the free App now