Create

3 उपलब्धियां जो भारत ने जिम्बाब्वे के खिलाफ पहले वनडे मैच में दस विकेट से जीत के दौरान हासिल की 

शुभमन गिल (बाएं) और शिखर धवन (दाएं) पहले मुकाबले में जीत के बाद वापस लौटते हुए
शुभमन गिल (बाएं) और शिखर धवन (दाएं) पहले मुकाबले में जीत के बाद वापस लौटते हुए
Ayushman Chaudhary

भारत के जिम्बाब्वे दौरे (IND vs ZIM) का पहला वनडे मैच 18 अगस्त को खेला गया। इस मैच को भारतीय टीम (Indian Cricket Team) ने एकतरफा अंदाज में 10 विकेट से अपने नाम किया। इस दौरे के कार्यवाहक कप्तान केएल राहुल (KL Rahul) ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया और भारतीय गेंदबाजों ने जिम्बाब्वे (Zimbabwe Cricket Team) को 40.3 ओवर में 189 रनों पर समेट कर अपने कप्तान के फैसले को सही साबित किया। चोट के कारण लंबे समय बाद नीली जर्सी में वापसी कर रहे तेज गेंदबाज दीपक चाहर (Deepak Chahar) ने जिम्बाब्वे को शुरुआती झटके दिए और फिर अक्षर पटेल (Axar Patel) ने मध्य क्रम को ध्वस्त कर दिया। बाकी बची कसर युवा प्रसिद्ध कृष्णा (Prasidh Krishna) ने पूरी की और निचले क्रम के बल्लेबाजों को ज्यादा देर पिच पर टिकने नहीं दिया।

बल्लेबाजी करने उतरे शिखर धवन (Shikhar Dhawan) और शुभमन गिल (Shubman Gill) ने अपनी बेहतरीन फॉर्म जारी रखते हुए 30.5 ओवरों में ही 192 रन बनाकर भारत को 10 विकेट से जीत दिलाई। भारत ने इस विशाल जीत के साथ कई कीर्तिमान भी बनाए और इस आर्टिकल में उनका जिक्र करने जा रहे हैं।

ये 3 उपलब्धियां भारत ने जिम्बाब्वे के खिलाफ पहले वनडे में हासिल की

#1 बतौर कप्तान केएल राहुल की पहली वनडे जीत

ज़िम्बाब्वे के कप्तान रेगिस चकाब्वा (बाएं) और भारतीय कप्तान केएल राहुल (दाएं)
ज़िम्बाब्वे के कप्तान रेगिस चकाब्वा (बाएं) और भारतीय कप्तान केएल राहुल (दाएं)

केएल राहुल ने इस मुकाबले से पहले इसी साल जनवरी में साउथ अफ्रीका दौरे के तीन वनडे मुकाबलों की श्रंखला में रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में भारत की अगुवाई की थी। भारत को उस श्रृंखला में 3-0 से हार का सामना करना पड़ा था। जिम्बाब्वे के खिलाफ पहले वनडे मुकाबले को 10 विकेट से जीतकर केएल राहुल ने बतौर कप्तान भारत के लिए पहली जीत हासिल की।

#2 जिम्बाब्वे की सरजमीं पर भारत की सबसे बड़ी साझेदारी

भारतीय सलामी बल्लेबाजों ने मिलकर 192 रन जोड़े
भारतीय सलामी बल्लेबाजों ने मिलकर 192 रन जोड़े

पहली पारी में गेंद से बेहतरीन प्रदर्शन करने के बाद दूसरी पारी में भारतीय सलामी बल्लेबाजों शिखर धवन (81*) और शुभमन गिल (82*) ने मैदान में जमे रहकर बिना विकेट खोए 30.5 ओवरों में ही जिम्बाब्वे के द्वारा दिए गए 190 रनों के लक्ष्य को हासिल कर भारत को 10 विकेट से शानदार जीत दिलाई। दोनों सलामी बल्लेबाजों द्वारा की गई 192 रनों की साझेदारी ने जिम्बाब्वे की सरजमीं पर भारत की ओर से वनडे की सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड तोड़ा जो कि इससे पहले सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ के नाम था। दोनों ने 1998 में जिम्बाब्वे दौरे के पहले वनडे मुकाबले में साथ मिलकर 180 रन जोड़े थे।

#3 किसी भी टीम के खिलाफ भारत की सबसे बेहतरीन वनडे विनिंग स्ट्रीक

जीत के बाद ज़िम्बाब्वे के खिलाड़ी शिखर धवन को बधाई देते हुए
जीत के बाद ज़िम्बाब्वे के खिलाड़ी शिखर धवन को बधाई देते हुए

18 अगस्त को हरारे में हुए पहले वनडे मुकाबले को 10 विकेट से जीत कर भारतीय टीम ने जिम्बाब्वे के खिलाफ लगातार 13वां वनडे मुकाबला जीता। इसी के साथ भारत ने एक टीम के खिलाफ वनडे में लगातार सबसे ज्यादा मुकाबले जीतने की अपनी स्ट्रीक बनाई। इससे पहले भारतीय टीम ने बांग्लादेश को 1988 से 2004 के बीच लगातार 12 मुकाबलों में मात दी थी।

2013 में विराट कोहली की कप्तानी में जिम्बाब्वे दौरे पर गई भारतीय टीम ने 5-0 से श्रंखला अपने नाम कर जिम्बाब्वे के खिलाफ जीत के सिलसिले का आगाज़ किया था, जो अभी तक बरकरार है।


Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...