Create

केएल राहुल ने ज़िम्बाब्वे के खिलाफ पहले वनडे वनडे में क्यों नहीं की ओपनिंग, पूर्व खिलाड़ी ने बताई अहम वजह 

केएल राहुल को बल्लेबाजी का मौका नहीं मिला था
केएल राहुल को बल्लेबाजी का मौका नहीं मिला था
reaction-emoji
Prashant Kumar

गुरुवार को ज़िम्बाब्वे के खिलाफ खेले गए पहले वनडे मुकाबले में केएल राहुल (KL Rahul) ने खुद को मध्यक्रम में डिमोट किया और शिखर धवन (Shikhar Dhawan) के साथ पारी की शुरुआत करने का मौका युवा शुभमन गिल (Shubhman Gill) को दिया। कई दिग्गजों ने इस फैसले पर सवाल उठाये और सुझाव दिया कि राहुल को ओपनिंग करनी चाहिए। इस बीच पूर्व भारतीय खिलाड़ी सबा करीम (Saba Karim) ने समझाया कि आखिर क्यों भारत के कार्यवाहक कप्तान ने पहले वनडे में पारी की शुरुआत नहीं की।

पहले वनडे में ज़िम्बाब्वे ने भारत को 190 रन का लक्ष्य दिया था, जिसे शिखर धवन (81*) और शुभमन गिल (82*) की ओपनिंग जोड़ी ने बिना किसी नुकसान के हासिल करने में कामयाबी दिलाई। दोनों ने 192 रनों की अविजित साझेदारी की थी। ओपनर्स के शानदार प्रदर्शन के कारण केएल राहुल को एक भी गेंद खेलने का मौका नहीं मिला।

केएल राहुल के ओपन न करने के पीछे सबा करीम ने बताई दो अहम वजह

स्पोर्ट्स 18 के शो 'स्पोर्ट्स ओवर द टॉप' पर बातचीत के दौरान, करीम से पूछा गया कि क्या भारतीय कप्तान को पहले वनडे में बल्लेबाजी की शुरुआत करनी चाहिए थी। उन्होंने जवाब में कहा,

लॉजिक के अनुसार हाँ, लेकिन मुझे लगता है कि केएल राहुल के खुद को पीछे रखने के कुछ कारण थे। नंबर एक - वे एक सफल ओपनिंग पार्टनरशिप को तोड़ना नहीं चाहते थे जो हाल ही में शुभमन गिल और शिखर धवन के बीच बनी है। वे इसे जारी रखना चाहते थे।
दूसरे, जिस तरह से भारतीय टीम प्रबंधन ने केएल राहुल की वनडे में पोजीशन को मध्यक्रम में माना है, वह नंबर 4 या नंबर 5 पर हो सकते हैं। मुझे लगता है कि इन्हीं कारणों से राहुल ने नीचे बल्लेबाजी करने का फैसला किया है।

भारत के लिए वनडे में रोहित शर्मा और शिखर धवन की जोड़ी काफी सफल रही है। इसी वजह से टीम मैनेजमेंट इस जोड़ी को अगले साल होने वाले वनडे वर्ल्ड कप तक बरकरार रखने को देख रहा है। इसीलिए केएल राहुल को मध्यक्रम में मौका दिया जा सकता है और इसी की तैयारी वह अभी से कर रहे हैं।


Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

comments icon

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...