IND vs ZIM: 2 मैच जीतते ही शुभमन गिल ने कप्तानी में मचाया धमाल, धवन को पछाड़ा; बुमराह और पंत की बराबरी की 

Neeraj
शिखर धवन और शुभमन गिल
शिखर धवन और शुभमन गिल

Shubman Gill fourth Indian captain to win 2 T20I: मौजूदा समय में भारतीय क्रिकेट टीम जिम्बाब्वे (IND vs ZIM) के दौरे पर है। वहां दोनों देशों के बीच 5 मैचों की टी20 सीरीज खेली जा रही है। शुभमन गिल के नेतृत्व में टीम ने सीरीज में 2-1 की बढ़त हासिल की हुई। सीरीज के तीसरे मुकाबले में भारत ने 23 रन से जीत हासिल की और इसी के साथ गिल ने बतौर कप्तान एक बड़ी उपलब्धि हासिल की।

दरअसल, शुभमन गिल बतौर कप्तान 2 टी20 इंटरनेशनल जीतने वाले टीम इंडिया के चौथे कप्तान बन गए हैं और उन्होंने शिखर धवन को पीछे छोड़ दिया है। 2021 में धवन की कप्तानी भारत को टी20 मैचों में से 1 में जीत में मिली थी। वहीं, ऋषभ पंत, जसप्रीत बुमराह और ऋतुराज गायकवाड़ की कप्तानी में भारत ने 2-2 टी20 इंटरनेशनल जीत हैं।

रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया ने जीत हैं सबसे ज्यादा टी20 मुकाबले

भारतीय टीम ने सबसे ज्यादा टी20 मैच रोहित शर्मा की कप्तानी में जीते हैं। हिटमैन की कप्तानी में भारत ने 2017 से 2024 के दौरान 62 टी20 मैच खेले, जिसमें टीम 50 मैचों में जीत हासिल करने में सफल रही। वहीं, 12 मैचों में टीम को हार का सामना करना पड़ा। टी20 वर्ल्ड कप 2024 के समापन के बाद रोहित ने इस फॉर्मेट को अलविदा कह दिया था। अब देखने को वाली बात होगी कि टी20 फॉर्मेट में इस भारत का नया कप्तान नियुक्त किया जाएगा।

तीसरे टी20 में जमकर चला शुभमन गिल का बल्ला

हरारे में खेले गए तीसरे मैच में भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया था। पहले खेलते हुए मेहमान टीम की शुरुआत काफी अच्छी रही। यशस्वी जायसवाल और शुभमन गिल की जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 67 रन जोड़े।

जायसवाल (36) के आउट होने के बाद गिल ने अपना अर्धशतक पूरा किया और 49 गेंदों में 66 रन बनाकर आउट हुए। उनकी पारी में सात चौके और 3 छक्के शामिल रहे। ऋतुराज गायकवाड़ ने भी 28 गेंदों में 49 रन की तेजतर्रार पारी खेली। इनकी पारियों की मदद से भारत ने 182/4 का स्कोर खड़ा किया था। जवाबी पारी में मेजबान टीम पूरे ओवर खेलने के बाद 159/6 का स्कोर बना पाई थी।

Quick Links

Edited by Neeraj
App download animated image Get the free App now