भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच दूसरे वनडे में हुई रनों की बारिश, टीम इंडिया की करीबी जीत; सीरीज पर जमाया कब्जा

भारतीय टीम ने करीबी जीत दर्ज की (Photo Courtesy: BCCI)
भारतीय टीम ने करीबी जीत दर्ज की (Photo Courtesy: BCCI)

IND W vs SA W 2nd ODI: बेंगलुरु में खेले गए दूसरे वनडे में भारतीय महिला टीम ने दक्षिण अफ्रीका की महिला टीम को रोमांचक मैच में 4 रन से हराकर 3 मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है। पहले खेलते हुए टीम इंडिया ने 50 ओवर में 325/3 का स्कोर बनाया था, जवाब में दक्षिण अफ्रीकी टीम पूरे ओवर खेलकर 321/6 का ही स्कोर बना पाई।

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत की शुरुआत धीमी रही और शुरूआती 10 ओवर में बिना किसी नुकसान के सिर्फ 28 रन बने। टीम इंडिया को पहला झटका 12वें ओवर में लगा और शैफाली वर्मा 38 गेंद में 20 रन बनाकर नॉनकुलुलेको म्लाबा का शिकार बनीं। स्मृति मंधाना ने एक छोर से रन बनाना जारी रखा और उन्होंने दयालन हेमलता (24) के साथ स्कोर को 100 तक पहुंचाया। हेमलता का विकेट 23वें ओवर में गिरा और फिर यहां से मंधाना और कप्तान हरमनप्रीत कौर का धमाल शुरू हुआ।

स्मृति मंधाना और हरमनप्रीत कौर की धमाकेदार शतकीय पारियों की बदौलत टीम ने बनाया 300 से ज्यादा का स्कोर

भारतीय उपकप्तान और कप्तान की जोड़ी ने दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजों की जमकर खबर ली और इन दोनों ने पहले स्कोर को 200 और फिर 250 के पार पहुंचाया। इस दौरान मंधाना ने अपना लगातार दूसरा वनडे शतक पूरा किया और ऐसा करने वाली पहली भारतीय महिला बल्लेबाज बनीं।

46वें ओवर में 271 के स्कोर पर आउट होने से पहले मंधाना ने 120 गेंदों में 136 रनों की पारी खेली, जिसमें 18 चौके और 2 छक्के शामिल रहे। वहीं, हरमनप्रीत ने भी आखिरी में जबरदस्त बल्लेबाजी की और पारी के आखिरी ओवर में धुआंधार अंदाज में अपना शतक पूरा किया। उन्होंने 88 गेंदों में 103 रन की नाबाद पारी खेली। वहीं, ऋचा घोष 13 गेंद में 25 रन बनाकर नाबाद रहीं। दक्षिण अफ्रीका के लिए नॉनकुलुलेको म्लाबा ने सबसे ज्यादा दो विकेट लिए।

कप्तान लॉरा वोल्वार्ट और मारिजैन कैप के शतक गए बेकार

लक्ष्य का पीछा करते हुए दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत खास नहीं रही और टीम को शुरूआती झटके लगे, जिससे स्कोर 15वें ओवर में ही 67/3 हो गया। यहां से लॉरा वोल्वार्ट के साथ मिलकर मारिजैन कैप ने मोर्चा संभाला और चौथे विकेट के लिए 184 रन की साझेदारी करते हुए अपनी टीम के स्कोर को 250 के पार पहुंचा दिया।

मारिजैन शतक पूरा करने में कामयाब रहीं और उन्होंने 94 गेंद में 114 रन बनाए। इस खतरनाक जोड़ी को दीप्ति शर्मा ने तोड़ा और कैप को 43वें ओवर में 251 के स्कोर पर चलता किया लेकिन वोल्वार्ट ने एक छोर से आक्रमण जारी रखा और उन्होंने भी शतक जड़ दिया।

आखिरी ओवर में दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिए 11 रन की दरकार थी। पूजा वस्त्राकर ने पहली 2 गेंदों पर 5 रन दे दिए लेकिन तीसरी गेंद पर नदीन डी क्लर्क (28) और चौथी गेंद पर नोंडुमिसो शांगसे (0) को चलता किया। पांचवीं गेंद पर 1 रन आया और अब जीत के लिए अंतिम गेंद पर 5 रन की जरूरत थी लेकिन डॉट गेंद रही और दक्षिण अफ्रीका को हार का सामना करना पड़ा। वोल्वार्ट ने 135 रन की नाबाद पारी खेली। भारत की तरफ से पूजा वस्त्राकर और दीप्ति शर्मा ने दो-दो विकेट लिए।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now