दक्षिण अफ्रीका दौरे पर जाएगी भारत की दूसरे दर्जे की टीम, सीनियर खिलाड़ियों के भी खेलने की आई खबर 

Australia v India - ICC World Test Championship Final 2023: Day Four
अजिंक्‍य रहाणे भारत ए की तरफ से खेलते हुए नजर आ सकते हैं

भारतीय टीम (India Cricket Team) के कुछ सीनियर टेस्‍ट विशेषज्ञ खिलाड़ी दक्षिण अफ्रीका (South Africa Cricket Team) दौरे पर जल्‍दी जा सकते हैं। ये खिलाड़ी भारत ए टीम (India A Cricket Team) का हिस्‍सा होंगे, जो तीन मैचों की सीरीज में हिस्‍सा लेगी। भारतीय टीम को 26 दिसंबर से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दो मैचों की टेस्‍ट सीरीज खेलनी है।

बीसीसीआई हमेशा राष्‍ट्रीय टीम के दौरे से पहले भारत ए का दौरा रखती है, लेकिन पिछले साल बांग्‍लादेश सीरीज के बाद ऐसा नहीं हुआ क्‍योंकि टीम का पूरा ध्‍यान वनडे वर्ल्‍ड कप पर लगा था।

हालांकि, घरेलू क्रिकेटरों के पास अपनी शैली दिखने का शानदार मौका है क्‍योंकि भारत ए को दिसंबर और जनवरी में करीब पांच या छह फर्स्‍ट क्‍लास मैच खेलने हैं। भारत ए को अगले महीने दक्षिण अफ्रीका ए के खिलाफ तीन चार दिवसीय मैच खेलने हैं। इसके बाद जनवरी में वो इंग्‍लैंड ए के खिलाफ दो या तीन मैच खेलेगी।

बीसीसीआई के एक सूत्र ने अपना नाम सामने नहीं आने की शर्त पर पीटीआई से कहा, 'हां, अगले महीने भारत ए और दक्षिण अफ्रीका ए के बीच तीन टेस्‍ट खेले जाएंगे। इसके लिए कुछ दिनों में टीम की घोषणा हो जाएगी। निरंतर बेहतर प्रदर्शन करने वाले युवा खिलाड़ी और वो सीनियर्स जिन्‍हें मैच प्रैक्टिस की जरुरत है, वो इस टीम का हिस्‍सा होंगे।'

माना जा रहा है कि अभिमन्‍यु ईस्‍वरन, बी साई सुदर्शन, यश ढुल, केएस भरत, उपेंद्र यादव और सौरभ कुमार का चयन लगभग तय है, लेकिन देखना दिलचस्‍प होगा कि अजिंक्‍य रहाणे, रविचंद्रन अश्विन और जयदेव उनादकट जैसे सीनियर खिलाड़‍ियों को टीम में जगह मिलेगी या नहीं।

टेस्‍ट टीम से बाहर हुए जयंत यादव और सर्विसेज के ऑफ स्पिनर पुलकित नारंग को भारतीय टीम ने नेट्स पर कई बार आमंत्रित किया और ऐसे में इनके नाम पर भी विचार हो सकता है। युवा तेज गेंदबाजों की बात करें तो वी कावेरप्‍पा, कुलदीप सेन, हर्षित राणा और उमरान मलिक के नाम पर विचार हो सकता है। नवदीप सैनी को भी मौका मिल सकता है। मयंक अग्रवाल पिछले सीजन में रणजी ट्रॉफी के सर्वश्रेष्‍ठ स्‍कोरर रहे। मगर रोहित शर्मा, यशस्‍वी जायसवाल और शुभमन गिल के रहते देखना होगा कि अग्रवाल को मौका मिलेगा या नहीं।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar