Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

Cricket Special: भारत की ऑलटाइम टी20 अंतर्राष्ट्रीय इलेवन पर नजर 

FEATURED WRITER
विशेष
Timeless

भारतीय क्रिकेट टीम
भारतीय क्रिकेट टीम

भारतीय टीम ने पाकिस्तान को 2007 में फाइनल में शिकस्त देते हुए पहले आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप पर कब्जा किया था। 2007 से लेकर मौजूदा समय तक भारत में टी20 क्रिकेट को काफी महत्व दिया जाने लगा है और साथ ही क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में भारतीय टीम का प्रदर्शन भी बेहद शानदार रहा है।

विराट कोहली और रोहित शर्मा जहां टी20 अंतर्राष्ट्रीय में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप 2 बल्लेबाजों में शामिल हैं, तो इसके अलावा टी20 अंतर्राष्ट्रीय में ऐसे कई रिकॉर्ड है जो भारतीय खिलाड़यों के नाम ही दर्ज हैं।

भारतीय टीम इस समय 2020 टी20 वर्ल्ड कप की तैयारी में लगी हुई और आज हम नजर डालेंगे भारत की ऑलटाइम टी20 अंतर्राष्ट्रीय इलेवन पर:

आइए जानते हैं इसमें कौन से खिलाड़ियों को जगह मिली है:

सलामी बल्लेबाज

रोहित शर्मा और गौतम गंभीर

गौतम गंभीर और रोहित शर्मा
गौतम गंभीर और रोहित शर्मा

मौजूदा दौर में वनडे और टी20 में रोहित शर्मा से ज्यादा प्रभावशाली खिलाड़ी और कोई नहीं है। रोहित शर्मा ने जहां अबतक 98 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मुकाबले खेले हैं, जिसमें उन्होंने 136.55 की बेहतरीन स्ट्राइक रेट से 2539 रन बनाए हैं। रोहित इस समय टी20 में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में पहले स्थान पर हैं। इसके अलावा रोहित ने 4 शतक भी लगाए हैं और उनसे ज्यादा शतक टी20 अंतर्राष्ट्रीय उनके नाम ही हैं।

भारत को 2007 टी20 विश्व कप जिताने में अहम भूमिका निभाले वाले गौतम गंभीर की गिनती इस फॉर्मेट के दिग्गज खिलाड़ियों में की जाती है। गंभीर ने 37 अंतर्राष्ट्रीय मुकाबलों में 119.02 की स्ट्राइक रेट से 932 रन बनाए और इस बीच उनका सर्वाधिक स्कोर 75 रन रहा। गंभीर ने अपने टी20 करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी 2007 में पाकिस्तान के खिलाफ फाइनल में खेली थी, जिसके कारण भारतीय टीम सम्मानजनक स्कोर बना पाई थी।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

1 / 5 NEXT
Tags:
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...