Create
Notifications

IND vs SA, तीसरा टेस्ट: भारत ने तीसरे टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका को एक पारी और 202 रनों से हराया, सीरीज में 3-0 की जीत 

भारतीय टीम की एकतरफा जीत (Photo: BCCI)
भारतीय टीम की एकतरफा जीत (Photo: BCCI)
निशांत द्रविड़

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रांची टेस्ट के चौथे दिन भारतीय टीम ने जबरदस्त जीत हासिल की और मेहमानों को एक पारी एवं 202 रनों के विशाल अंतर से हराया। भारतीय टीम ने इसी के साथ सीरीज पर 3-0 से कब्ज़ा किया और दक्षिण अफ्रीका का वाइटवॉश कर दिया। भारत के 497/7 के जवाब में दक्षिण अफ्रीका ने पहली पारी में सिर्फ 162 रन बनाये और फॉलोऑन करते हुए दूसरी पारी में सिर्फ 133 रनों पर ढेर हो गई।

जीत की बदौलत आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में भारत के 5 मैचों में 240 अंक हो गए हैं और वह पहले स्थान पर कायम हैं। रोहित शर्मा को 212 रनों की शानदार पारी के लिए मैन ऑफ़ द मैच चुना गया, वहीं सीरीज में तीन शतक सहित 529 रन बनाने के लिए उन्हें मैन ऑफ़ द सीरीज भी चुना गया।

तीसरे दिन के स्कोर 132/8 से आगे खेलते हुए दक्षिण अफ्रीका ने चौथे दिन सिर्फ दो ओवर बल्लेबाजी की और सिर्फ एक रन और जोड़कर ऑल आउट हो गए। शाहबाज़ नदीम ने लगातार दो गेंदों में थ्यूनिस डी ब्रुइन (30) और लुंगी एनगीडी (0) को चलता किया एवं भारतीय टीम को एक शानदार जीत दिला दी। दूसरी पारी में भारत की तरफ से मोहम्मद शमी ने तीन और उमेश यादव एवं शाहबाज़ नदीम ने दो-दो और रविंद्र जडेजा एवं रविचंद्रन अश्विन ने एक-एक विकेट लिया।

गौरतलब है कि भारतीय टीम ने पहले टेस्ट में 203 रनों से जीत हासिल की थी और उसके बाद दूसरे टेस्ट में भी मेजबानों ने दक्षिण अफ्रीका को एक पारी और 137 रनों से हराया था। भारत की तरफ से रोहित शर्मा ने सीरीज में सबसे ज्यादा 529 रन बनाये, वहीं दक्षिण अफ्रीका की तरफ से सबसे ज्यादा 232 रन डीन एल्गर ने बनाये। भारत की तरफ से रविचंद्रन अश्विन ने सीरीज में सबसे ज्यादा 15 विकेट लिए, वहीं दक्षिण अफ्रीका की तरफ से कगिसो रबाडा ने सबसे ज्यादा सात विकेट लिए।

संक्षिप्त स्कोरकार्ड:

भारत: 497/9

दक्षिण अफ्रीका: 162 एवं 133

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं


Edited by निशांत द्रविड़

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...