भारत ने एक कैलेंडर वर्ष में सबसे ज्यादा जीत के मामले में ऑस्ट्रेलिया को पछाड़ा, खास आंकड़ा आया सामने 

South Africa India Cricket
भारतीय क्रिकेट टीम

गुरुवार को पार्ल में खेले गए मुकाबले में भारत ने दक्षिण अफ्रीका (IND vs SA) को 78 रनों से हराया और इस साल के अपने आखिरी वनडे मुकाबले में जीत दर्ज करते हुए सीरीज पर कब्ज़ा जमाया। इस मुकाबले में जीत के साथ भारत ने एक कैलेंडर वर्ष में सबसे ज्यादा जीत के मामले में दूसरा स्थान हासिल कर लिया और ऑस्ट्रेलिया को पीछे छोड़ दिया।

साल 2023 भारत के लिए वनडे फॉर्मेट में काफी अच्छा रहा। हालाँकि, टीम वनडे वर्ल्ड कप जीतने से चूक गई लेकिन ओवरआल उसने अपने खेल से विरोधियों को लगातार धूल चटाने में कामयाबी हासिल की। इस साल भारतीय टीम ने 35 मुकाबले खेले और 27 में जीत हासिल की, जो किसी भी टीम द्वारा एक कैलेंडर वर्ष में सबसे ज्यादा वनडे जीतने के मामले में दूसरा सर्वाधिक आंकड़ा है।

इससे पहले दूसरे नंबर ऑस्ट्रेलिया की टीम विराजमान थी, जिसने 1999 में 37 वनडे में से 26 में जीत दर्ज की थी। हालाँकि, एक कैलेंडर वर्ष में सबसे ज्यादा जीत के मामले में ऑस्ट्रेलिया ही सबसे ऊपर है। 2003 का वर्ल्ड कप जीतने वाले ऑस्ट्रेलियाई टीम ने उस साल 35 में से 30 वनडे मुकाबलों में जीत दर्ज की थी, जो अभी भी एक कैलेंडर वर्ष में सबसे जीत का रिकॉर्ड है।

दक्षिण अफ्रीका को हराकर भारत ने जीती सीरीज

मुकाबले की बात करें, तो 3 मैचों की सीरीज का अंतिम मुकाबला दोनों ही टीमों के लिए अहम था लेकिन भारतीय टीम बाजी मारने में सफल रही। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 50 ओवर में 296/8 का स्कोर बनाया। संजू सैमसन ने बेहतरीन शतक जड़ा और 108 रनों की पारी खेली। 297 के लक्ष्य के जवाब में दक्षिण अफ्रीका कभी भी पकड़ नहीं बना पाई और एक के बाद एक विकेट गंवाने के कारण पूरे ओवर खेले बिना ही 45.5 ओवर में 218 के स्कोर पर ऑलआउट हो गई। इस तरह सीरीज का नतीजा 2-1 से भारत के पक्ष में रहा।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar