Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

Hindi Cricket News: कप्तान और कोच के पास होगा पत्नियों और पार्टनर को विदेशी दौरे पर साथ ले जाने की अनुमति देने का अधिकार 

KR Beda
ANALYST
न्यूज़
3.67K   //    Timeless

विराट कोहली और अनुष्का शर्मा
विराट कोहली और अनुष्का शर्मा

सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त प्रशासकों की समिति (सीओए) द्वारा हाल ही में लागू किये गये नीतिगत फैसलों में कुछ बदलाव किया है, जिसके तहत भारतीय टीम के कप्तान और कोच के पास अब पत्नियों और पार्टनर को विदेशी दौरे पर साथ ले जाने की अनुमति देने और रद्द करने का अधिकार होगा। पहली बार कप्तान और कोच को यह अधिकार दिया गया है क्योंकि इससे पहले केवल बीसीसीआई मैनेजमेंट ही इन सब मामलों पर फैसला लेती थी।

उन्होंने कहा, " फैमिली और फ्रेंड्स को विदेशी दौरे पर साथ ले जाने की अनुमति देने का अधिकार कप्तान और कोच के पास होना चाहिए या बीसीसीआई प्रबंधन से चर्चा करनी चाहिए। इस बात का भी ध्यान रखा गया है कि अब तक बीसीसीआई मैनेजमेंट ही इन सब मामलों को देखते आया था। इस दौरान यह भी ध्यान में रखा गया है, कि बीसीसीआई के संविधान में क्रिकेट और गैर क्रिकेट मामलों को अलग अलग रखने की आवश्यकता है।"

"कुछ चर्चा के बाद सीओए ने फैसला किया कि: (A) बाहरी आगंतुक के रुकने की अवधि और उनके दौरे की मंजूरी देने का अधिकार कप्तान और कोच के पास रहना चाहिए। (B) यह खिलाड़ियों के अनुबंध पत्र के पारिवारिक खंड में परिलक्षित होना चाहिए।" हालाँकि सीओए का यह फैसला एकमत नहीं था। 3 में से दो सदस्य इस फैसले के साथ थे, वहीं एक सदस्य ने इस पर आपत्ति जताई।

सीओए के करीबी सूत्रों ने बताया, " भारतीय क्रिकेट कप्तान के पास इस तरह का अधिकार कभी नहीं था। हम यह नहीं बता सकते कि इससे किस तरह का संकेत जाएगा, बल्कि सीओए इस फैसले के बाद टीम इंडिया के कप्तान के सामने बहुत कमजोर दिख रही है।"

यह पिछले नियमों में किया गया सबसे बड़ा बदलाव है, क्योंकि भारतीय टीम के कप्तान इस मामले में निष्पक्ष निर्णय शायद नहीं ले पाएंगे, क्योंकि वह खुद उस टीम का हिस्सा है। इसीलिए बीसीसीआई मैनेजमेंट को ऐसे अधिकार भारतीय कप्तान और कोच को नहीं देने चाहिए।

बीसीसीआई ने खिलाड़ियों को विदेशी दौरे पर पत्नियों और पार्टनर को साथ ले जाने के लिए नियमित समय के लिए अनुमति दे दी है। इस बात को भी सुनिश्चित किया जाएगा, कि इससे खिलाड़ियों का ध्यान भंग नहीं हो।

2014 में इंग्लैंड दौरे पर भारतीय टीम को टेस्ट सीरीज में 3-1 से करारी हार का सामना करना पड़ा था, जिसके बाद पत्नियों के विदेशी दौरे पर साथ जाने पर वापस प्रतिबन्ध लगा दिया था। उस समय भारतीय कप्तान विराट कोहली को अनुष्का को इंग्लैंड दौरे पर साथ ले जाने की अनुमति मिल गयी, जिसकी मिडिया में बहुत आलोचना हुई।


Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

Tags:
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...