'भारत के पास मौजूदा समय में बेहतरीन तेज गेंदबाजी आक्रमण है'

India v England - 4th Test: Day One
India v England - 4th Test: Day One

भारत (India) भले ही आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल न्यूजीलैंड (New Zealand) से हार गया हो लेकिन पूर्व क्रिकेटर रोहन गावस्कर (Rohan Gavaskar) ने कहा कि टीम को सिर्फ एक मैच के आधार पर नहीं आंका जाना चाहिए। उन्होंने उल्लेख किया कि पिछले कुछ वर्षों में भारतीय टीम खेल के सबसे लंबे प्रारूप में कितनी शानदार रही है।

यूट्यूब चैनल क्रिकेट लाइफ स्टोरीज से बातचीत करते हुए रोहन गावस्कर ने कहा कि यह एक बेहतरीन क्रिकेट टीम है। इस टीम में आपके पास बेहतरीन क्रिकेटर हैं। हां न्यूजीलैंड उस टेस्ट में हमसे बेहतर था लेकिन यह इस तथ्य से दूर नहीं है कि हमने पिछले कुछ वर्षों में अच्छा प्रदर्शन किया है।

क्रिकेटर से कमेंटेटर बने इस खिलाड़ी ने मौजूदा दौर में भारत में अच्छे तेज गेंदबाज पैदा करने की बात भी कही। उन्होंने कहा कि मौजूदा भारतीय टीम के पास करीब आधा दर्जन तेज गेंदबाज हैं। उन्होंने कहा कि भारत की पिच तेज गेंदबाजों के लिए बेहतर हो गई है। जहां तक तेज गेंदबाजी नायकों का संबंध है, वहां अच्छी प्रगति हुई है। 70 और 80 के दशक में आपके पास कपिल देव थे, जिन्होंने नई पीढ़ी के तेज गेंदबाजों को प्रेरित किया। बाद में आपके पास श्रीनाथ, प्रसाद, जहीर खान थे। फिर वर्तमान पीढ़ी के पास देखने के लिए ये 5-7 पेसर हैं। अब हमारे पास कुछ उच्च गुणवत्ता वाले तेज गेंदबाज हैं।

उल्लेखनीय है कि ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भारतीय तेज गेंदबाजी आक्रमण में नए गेंदबाजों का योगदान अहम रहा था। मोहम्मद सिराज और शार्दुल ठाकुर ने ऑस्ट्रेलिया दौरे पर धाकड़ प्रदर्शन किया था। मुख्य गेंदबाजों के चोटिल होने पर इन दोनों ने शानदार काम किया था। टी नटराजन ने भी ऑस्ट्रेलिया में अपने टेस्ट डेब्यू किया था। गेंदबाजों ने अपना काम किया, उसी तरह युवा बल्लेबाजों ने भी बेहतर खेल के दम पर टीम को सीरीज में जीत दिलाई।

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़
Be the first one to comment