USA में एक बार फिर भारतीय खिलाड़ियों का दिखेगा जलवा, प्रमुख टीम के खिलाफ दो T20I खेलने की संभावना

भारतीय टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ USA में पहले भी खेल चुकी है
भारतीय टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ USA में पहले भी खेल चुकी है

भारतीय टीम को वेस्टइंडीज दौरे (WI vs IND) पर दो अतिरिक्त टी20 मुकाबले खेलने हैं। पहले के निर्धरित कार्यक्रम के अनुसार, दो टेस्ट, तीन वनडे और इतने ही टी20 मुकाबले थे लेकिन अब टी20 मुकाबलों की संख्या 5 कर दी गई है। क्रिकबज की रिपोर्ट के अनुसार दो अतिरिक्त टी20 मैचों को कार्यक्रम में जोड़ा गया है और अमेरिका का फ्लोरिडा इन दो मुकाबलों के लिए वेन्यू निर्धारित किया गया है।

क्रिकबज के अनुसार, क्रिकेट वेस्टइंडीज के पास दोनों अतिरिक्त मैचों की मेजबानी के अधिकार होंगे और यूएसए क्रिकेट वाणिज्यिक संबंधों और व्यवस्थाओं में कोई भूमिका नहीं निभाएगा। दुबई में हाल ही में हुई आईसीसी बैठक में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) और क्रिकेट वेस्टइंडीज दोनों अपने कार्यक्रम में दो और टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच जोड़ने पर सहमत हुए थे।

क्रिकेट वेस्टइंडीज के एक सदस्य ने बुधवार (5 अप्रैल) को क्रिकबज से फ्लोरिडा शेड्यूल की पुष्टि की। उन्होंने कहा,

यही योजना है। जब तक कोई अपरिहार्य स्थिति नहीं होती है, दो अतिरिक्त मैच पिछले साल की तरह फ्लोरिडा में खेले जाएंगे। सीडब्ल्यूआई ब्रोवार्ड स्टेडियम में विशेष वाणिज्यिक संबंधों और स्थानीय संचालन की व्यवस्था के साथ कार्यक्रम की मेजबानी करता है। यह बहुत कुछ वैसा ही है जैसे 2024 वर्ल्ड कप में अमेरिका में होने वाले मैचों के लिए संचालित होगा।

भारत ने पिछले साल वेस्टइंडीज दौरे के तहत फ्लोरिडा के ब्रोवार्ड स्टेडियम में दो टी20 मैच खेले थे। वेस्टइंडीज में पहले तीन मैच खेलने के बाद भारतीय टीम को अंतिम दो मैचों के लिए अमेरिका जाने के लिए वीजा संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ा। क्रिकेट वेस्टइंडीज के अधिकारी ने आश्वासन दिया है कि इस बार अंतिम समय में वीजा मुद्दों को दोहराया नहीं जाएगा।

क्रिकेट वेस्टइंडीज के अधिकारी ने कहा,

त्रिनिदाद में वीजा नियुक्तियों को हमारे नियंत्रण से बाहर कर दिया गया था और सभी संबंधित लोगों के लिए बड़ी कीमत और असुविधा पर, हमें सेंट किट्स और फ्लोरिडा मैचों के बीच में बिना वीजा के गुयाना ले जाने के लिए फिर से व्यवस्थित करना पड़ा। इसमें कुछ वेस्टइंडीज के भी लोग शामिल थे।

जल्द ही हो सकती है आधिकारिक कार्यक्रम की घोषणा

भारत 10 मैचों के दौरे की शुरुआत जुलाई के दूसरे सप्ताह में टेस्ट मैचों के साथ करेगा, जिसके बाद तीन वनडे और फिर पांच टी20 मैच खेले जाएंगे। अमेरिका से भारतीय टीम आयरलैंड जाएगी जहां उन्हें तीन टी20 खेलने हैं। माना जा रहा कि वेस्टइंडीज दौरे का कार्यक्रम बीसीसीआई के साथ साझा किया गया है और भारतीय बोर्ड की मंजूरी के बाद इसकी घोषणा की जाएगी।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment