ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज हार से भारत को ICC रैंकिंग में हुआ बड़ा नुकसान, कंगारू टीम को मिला फायदा 

India vs Australia, 3rd ODI Match
India vs Australia, 3rd ODI Match

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत (IND vs AUS) ने टेस्ट सीरीज में उम्दा प्रदर्शन किया था लेकिन वैसा प्रदर्शन टीम 50 ओवर वाले फॉर्मेट की सीरीज में नहीं दिखा पाई। रोहित शर्मा की टीम को चेन्नई वनडे में हराकर ऑस्ट्रेलिया ने 2-1 से वनडे सीरीज अपने नाम की। भारत को 21 रनों से हार का सामना करना पड़ा और सीरीज के साथ-साथ उन्हें आईसीसी वनडे टीम रैंकिंग में अपना नंबर एक का स्थान भी गंवाना पड़ा।

भारत ने साल के पहले महीने में न्यूजीलैंड को अपने घर पर वनडे सीरीज में 3-0 से हराकर रैंकिंग में पहला स्थान हासिल किया था। इसके बाद टीम ने श्रीलंका का भी तीन मैचों की सीरीज में सफाया किया था और सीरीज 3-0 से अपने नाम की थी। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में भी टीम ने मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए पहले वनडे में 5 विकेट से जीत दर्ज की थी लेकिन अंतिम दो मुकाबले हारकर सीरीज में हार झेलनी पड़ी, परिणामस्वरूप रैंकिंग में भी नुकसान हुआ और अब भारत को हटाकर ऑस्ट्रेलिया नंबर 1 वनडे टीम बन गई है।

तीसरे वनडे से पहले भारत 114 रेटिंग अंक के साथ पहले और ऑस्ट्रेलिया 112 रेटिंग अंक के साथ दूसरे स्थान पर था। तीसरे वनडे में 21 रन की जीत से ऑस्ट्रेलिया भारत से थोड़ा आगे हो गया है और मेहमान टीम के 113.286 रेटिंग अंक हो गए हैं जबकि भारतीय टीम के 112.638 रेटिंग अंक हैं। इसी वजह से ऑस्ट्रेलिया ने पहला स्थान हासिल कर लिया है।

गौरतलब है कि चेन्नई में खेले गए तीसरे वनडे में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 49 ओवर में अपने सभी विकेट खोकर 269 रन बनाये। जवाबी पारी खेलते हुए भारतीय टीम एकसमय काफी नियंत्रण में दिख रही थी लेकिन एक बार जब मध्यक्रम में विकेट गिरने शुरू हुए, तो फिर कोई भी टिककर नहीं खेल पाया और टीम आखिरी ओवर की पांच गेंद शेष रहते मुकाबला हार गई। इस तरह ऑस्ट्रेलिया ने 2-1 से सीरीज अपने नाम की।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now