Create

वर्ल्ड कप में भारत-पाकिस्तान के बीच अब तक के 4 सबसे बेहतरीन मैच

भारतीय टीम ने वर्ल्ड कप के कई मैचों में पाकिस्तान को हराया है
भारतीय टीम ने वर्ल्ड कप के कई मैचों में पाकिस्तान को हराया है
सावन गुप्ता
Dinesh Mongia (left) of India congratulates team-mate Zaheer Khan on the wicket of Taufeeq Umar of Pakistan
Dinesh Mongia (left) of India congratulates team-mate Zaheer Khan on the wicket of Taufeeq Umar of Pakistan

भारत और पाकिस्तान के बीच जब भी क्रिकेट मैच होता है तो ये काफी हाईवोल्टेज मुकाबला होता है। भारत और पाकिस्तान के फैंस समेत पूरी दुनिया के क्रिकेट फैंस की निगाहें इस मैच पर होती हैं। वहीं जब वर्ल्ड कप में इन दोनों टीमों के बीच कोई मुकाबला होता तो उसका रोमांच और भी ज्यादा बढ़ जाता है।

भारत और पाकिस्तान के बीच वर्ल्ड कप में अगर आंकड़ों की बात करें तो भारतीय टीम पाकिस्तान से काफी आगे है। दोनों टीमों के बीच वनडे वर्ल्ड कप में अभी तक कुल 7 मुकाबले खेले गए हैं, जिसमें से सभी मैचों में भारतीय टीम को जीत मिली है। तो आइए जानते हैं वर्ल्ड कप में भारत-पाकिस्तान के बीच अभी तक के 4 सबसे बेहतरीन मैच कौन-कौन से रहे हैं।

1996 वर्ल्ड कप

वेंकटेश प्रसाद और आमिर सोहेल
वेंकटेश प्रसाद और आमिर सोहेल

1996 के वर्ल्ड कप का जिक्र होते है लोगों के जेहन में दो चीजें सबसे पहले आती हैं। पहला अजय जडेजा की ताबड़तोड़ पारी और दूसरा आमिर सोहेल और वेंकटेश प्रसाद के बीच जबरदस्त प्रतिद्वंदिता। भारत और पाकिस्तान के बीच वर्ल्ड कप 1996 में दूसरा क्वार्टरफाइनल मैच बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जा रहा था।

भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 226 रन तक 5 विकेट गंवा दिए थे। इसके बाद जडेजा ने सिर्फ 25 गेंद पर 45 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेल अपनी टीम को 287 के स्कोर तक पहुंचा दिया। जडेजा ने खासकर पाकिस्तान के दिग्गज गेंदबाज वकार यूनिस की जमकर खबर ली और उनकी गेंदों पर खूब रन बनाए।

इसके बाद जब पाकिस्तान की टीम लक्ष्य का पीछा करने उतरी तो उनकी शुरुआत काफी शानदार रही। पहले 10 ओवर में पाकिस्तान का स्कोर 84/1 था और फिर 14.5 ओवर में पाकिस्तानी टीम 113 रन बना चुकी थी। ऐसी जबरदस्त शुरुआत के बाद पाकिस्तानी टीम काफी आगे दिख रही थी और उनकी जीत सुनिश्चित नजर आ रही थी लेकिन तभी कुछ ऐसा हुआ, जिससे पूरे मैच की तस्वीर ही बदल गई।

आमिर सोहेल ने वेंकटेश प्रसाद की गेंद पर चौका लगाकर उनकी तरफ इशारा किया लेकिन इसके तुरंत बाद अगली ही गेंद पर वेंकटेश ने आमिर को बोल्ड कर जबरदस्त जवाब दिया। इसके बाद मैच की पूरी तस्वीर ही बदल गई और पाकिस्तान टीम 9 विकेट पर 248 रन ही बना सकी।

2003 वर्ल्ड कप

2003 वर्ल्ड कप के दौरान सचिन तेंदुलकर
2003 वर्ल्ड कप के दौरान सचिन तेंदुलकर

भारत में कई क्रिकेट फैंस 2003 के वर्ल्ड कप को अब तक का सबसे बेहतरीन वर्ल्ड कप मानते हैं। भारतीय टीम ने उस वर्ल्ड कप में फाइनल तक का सफर तय किया था और पूरे टूर्नामेंट में सिर्फ ऑस्ट्रेलिया से हारी थी। भारत और पाकिस्तान के बीच इस वर्ल्ड कप में भी जबरदस्त मुकाबला हुआ था और इसी मैच में सचिन तेंदुलकर ने शोएब अख्तर की एक गेंद पर जो छक्का लगाया था वो भारत-पाकिस्तान क्रिकेट इतिहास के पन्नों में सुनहरे अक्षरों में दर्ज हो गया।

सेंचूरियन के मैदान में पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और निर्धारित 50 ओवरों में 7 विकेट के नुकसान पर 273 रनों का विशाल स्कोर बनाया। पाकिस्तान की तरफ से सईद अनवर ने 101 रनों की जबरदस्त पारी खेली।

भारतीय टीम ने जबरदस्त तरीके से लक्ष्य का पीछा किया। सचिन तेंदुलकर और वीरेंदर सहवाग की जोड़ी ने 6 ओवरों में ही 53 रनों की साझेदारी कर टीम को धुआंधार शुरुआत दी। सचिन तेंदुलकर ने सिर्फ 75 गेंद पर 98 रन बनाए और शोएब अख्तर और वकार यूनिस जैसे गेंदबाजों के खिलाफ जमकर रन बटोरे। शोएब अख्तर ने 10 ओवर में 72 और वकार ने 8.4 ओवर में 71 रन खर्च कर डाले। भारत ने ये मैच 45.4 ओवर में ही सिर्फ 4 विकेट खोकर जीत लिया।

2011 वर्ल्ड कप

सेमीफाइनल मुकाबले में जीत हासिल करने के बाद भारतीय टीम
सेमीफाइनल मुकाबले में जीत हासिल करने के बाद भारतीय टीम

भारत ने 2011 का वर्ल्ड कप अपने नाम किया था और फाइनल मुकाबले में श्रीलंका को हराया था। लेकिन उससे पहले भारत ने सेमीफाइनल मुकाबले में पाकिस्तान को मात दी थी। भारत और पाकिस्तान के बीच मोहाली में सेमीफाइनल मुकाबला खेला गया था।

भारत ने पहले खेलते हुए 260 रन बनाए थे और सचिन तेंदुलकर ने सबसे ज्यादा 85 रन बनाए थे। जवाब में पाकिस्तान की टीम 231 रन पर ही सिमट गई थी। मिस्बाह उल हक ने 76 गेंद पर 56 रन बनाए थे और पाकिस्तान में कई लोगों का मानना है कि उनकी धीमी पारी की वजह से ही पाकिस्तानी टीम दबाव में आ गई और उसे हार का सामना करना पड़ा।

2019 वर्ल्ड कप

शतक पूरा करने के बाद रोहित शर्मा
शतक पूरा करने के बाद रोहित शर्मा

इस वर्ल्ड कप में भारत ने सेमीफाइनल तक का सफर तय किया था, जहां उसे न्यूजीलैंड के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। हालांकि इससे पहले भारत और पाकिस्तान के बीच मैनचेस्टर में जबरदस्त मुकाबला हुआ था, जिसमें रोहित शर्मा ने शानदार शतकीय पारी खेली थी।

भारत ने रोहित शर्मा के बेहतरीन शतक की बदौलत 50 ओवरों में 336/5 का स्कोर बनाया, जिसके जवाब में पाकिस्तान को बारिश के बाद डकवर्थ-लुईस के तहत 40 ओवरों में 302 रनों का लक्ष्य मिला, लेकिन वह 212/6 का स्कोर ही बना सके। रोहित ने 113 गेंदों में 140 रनों की शानदार पारी खेली।

रोहित शर्मा ने इस मैच में हसन अली की एक गेंद पर ऐसा छक्का लगाया था जिसकी सचिन तेंदुलकर के 2003 वर्ल्ड कप में शोएब अख्तर की गेंद पर लगाए गए छक्के से कई गई।

Edited by सावन गुप्ता

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...