Create
Notifications
Advertisement

वर्ल्ड कप में भारत-पाकिस्तान के बीच अब तक के 4 सबसे बेहतरीन मैच

  • भारत और पाकिस्तान के बीच अभी तक वर्ल्ड कप में कई हाई वोल्टेज मुकाबले हुए हैं
  • इस आर्टिकल में 4 ऐसे मैचों का जिक्र किया गया है, जो काफी जबरदस्त रहे हैं
SENIOR ANALYST
फ़ीचर
Modified 06 May 2020, 13:18 IST

Dinesh Mongia (left) of India congratulates team-mate Zaheer Khan on the wicket of Taufeeq Umar of Pakistan
Dinesh Mongia (left) of India congratulates team-mate Zaheer Khan on the wicket of Taufeeq Umar of Pakistan

भारत और पाकिस्तान के बीच जब भी क्रिकेट मैच होता है तो ये काफी हाईवोल्टेज मुकाबला होता है। भारत और पाकिस्तान के फैंस समेत पूरी दुनिया के क्रिकेट फैंस की निगाहें इस मैच पर होती हैं। वहीं जब वर्ल्ड कप में इन दोनों टीमों के बीच कोई मुकाबला होता तो उसका रोमांच और भी ज्यादा बढ़ जाता है।

ये भी पढ़ें:सबसे ज्यादा वनडे मैचों में कप्तानी करने वाले 5 कप्तान

भारत और पाकिस्तान के बीच वर्ल्ड कप में अगर आंकड़ों की बात करें तो भारतीय टीम पाकिस्तान से काफी आगे है। दोनों टीमों के बीच वर्ल्ड कप में अभी तक कुल 7 मुकाबले खेले गए हैं, जिसमें से सभी मैचों में भारतीय टीम को जीत मिली है। तो आइए जानते हैं वर्ल्ड कप में भारत-पाकिस्तान के बीच अभी तक के 4 सबसे बेहतरीन मैच कौन-कौन से रहे हैं।

नोट- इस आर्टिकल में हमने केवल वनडे वर्ल्ड कप के मैचों का जिक्र किया है

1996 वर्ल्ड कप

वेंकटेश प्रसाद और आमिर सोहेल
वेंकटेश प्रसाद और आमिर सोहेल

1996 के वर्ल्ड कप का जिक्र होते है लोगों के जेहन में दो चीजें सबसे पहले आती हैं। पहला अजय जडेजा की ताबड़तोड़ पारी और दूसरा आमिर सोहेल और वेंकटेश प्रसाद के बीच जबरदस्त प्रतिद्वंदिता। भारत और पाकिस्तान के बीच वर्ल्ड कप 1996 में दूसरा क्वार्टरफाइनल मैच बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जा रहा था।

भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 226 रन तक 5 विकेट गंवा दिए थे। इसके बाद जडेजा ने सिर्फ 25 गेंद पर 45 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेल अपनी टीम को 287 के स्कोर तक पहुंचा दिया। जडेजा ने खासकर पाकिस्तान के दिग्गज गेंदबाज वकार यूनिस की जमकर खबर ली और उनकी गेंदों पर खूब रन बनाए।

इसके बाद जब पाकिस्तान की टीम लक्ष्य का पीछा करने उतरी तो उनकी शुरुआत काफी शानदार रही। पहले 10 ओवर में पाकिस्तान का स्कोर 84/1 था और फिर 14.5 ओवर में पाकिस्तानी टीम 113 रन बना चुकी थी। ऐसी जबरदस्त शुरुआत के बाद पाकिस्तानी टीम काफी आगे दिख रही थी और उनकी जीत सुनिश्चित नजर आ रही थी लेकिन तभी कुछ ऐसा हुआ, जिससे पूरे मैच की तस्वीर ही बदल गई।

Advertisement

आमिर सोहेल ने वेंकटेश प्रसाद की गेंद पर चौका लगाकर उनकी तरफ इशारा किया लेकिन इसके तुरंत बाद अगली ही गेंद पर वेंकटेश ने आमिर को बोल्ड कर जबरदस्त जवाब दिया। इसके बाद मैच की पूरी तस्वीर ही बदल गई और पाकिस्तान टीम 9 विकेट पर 248 रन ही बना सकी।


1 / 4 NEXT
Published 06 May 2020, 13:06 IST
Advertisement
Fetching more content...
Get the free App now
❤️ Favorites Edit