क्रिकेट

भारत और पाकिस्तान के बीच क्रिकेट में तीव्र प्रतिस्पर्धा शुरू होने की पूरी कहानी

टेस्ट और वन-डे प्रारूप में पाकिस्तान की टीम भारत से आगे है

विश्व क्रिकेट में भारत-पाकिस्तान के बीच मुकाबला सबसे तीव्र और उच्च स्तरीय उत्तेजना वाला माना जाता है। इस चिर-प्रतिद्वंद्विता के सामने अन्य कोई भी दो देशों की प्रतिस्पर्धा नहीं टिकती है। 1947 में भारत का विभाजन हुआ, इसके बाद लगातर कश्मीर की तरफ से पाकिस्तान प्रायोजित आतंकवादी गतिविधियों की वजह से यह प्रतिद्वंद्विता बढ़ती गई।

क्रिकेट में भारत और पाकिस्तान के बीच सबसे पहला मुकाबला 1951-52 में टेस्ट मैच के रूप में हुआ था। उस वक्त पाकिस्तानी टीम ने भारत का दौरा किया था। भारतीय टीम ने पहली बार 1954-55 में पाकिस्तान का दौरा किया था। इसके बाद 1965 और 1977 में दोनों देशों के बीच हुए युद्धों की वजह से क्रिकेट में रिश्ते खराब हो गए और 1962 से 1977 के बीच कोई सीरीज नहीं खेली गई। 1999 में हुए कारगिल युद्ध और 2008 में मुंबई आतंकी हमले से भी क्रिकेट प्रभावित रहा।


भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबले की उत्सुकता का अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि 2015 में ऑस्ट्रेलिया में हुए विश्वकप मैच के टिकट महज 15 मिनट में बिक गए थे। दोनों देशों के बीच मैच को सबसे बड़ी प्रतिस्पर्धा माना जाता है। प्रायोजक भी इन देशों के बीच होने वाले मैचों में काफी दिलचस्पी दिखाते हैं।

हेड टू हेड की बात करें, तो पाकिस्तान और भारत के बीच अब तक 59 टेस्ट मैच खेले गए हैं, जिनमें 9 भारत और 12 पाकिस्तान ने जीते हैं। वन-डे प्रारूप में अब तक दोनों टीमों के बीच 129 मैचों में 73 मैच पाकिस्तान ने जीते हैं और 52 मुकाबलों में भारत ने बाजी मारी है। टी20 में 8 मैचों में भारत ने 6 में जीत दर्ज की है और पाकिस्तान को एक में जीत मिली। एक मुकाबले का निर्णय नहीं निकला।


आईसीसी टूर्नामेंट की बात करें, तो विश्वकप में भारत आगे है और आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी में पाकिस्तान आगे है। विश्वकप में अब तक खेले गए 6 मैचों में भारत ने जीत दर्ज की है। टी20 विश्वकप के 5 मैचों में 4 बार भारत ने उन्हें हराया है, एक बार फाइनल में भी भारत ने पाकिस्तान को हराकर ट्रॉफी उठाई है। एक मैच अनिर्णीत रहा। चैम्पियंस ट्रॉफी में भारत और पाक के बीच 5 मैच खेले गए, इनमें पाकिस्तान ने 3 जीते और भारत को 2 में जीत मिली। पिछले वर्ष चैम्पियंस ट्रॉफी के फाइनल में पाकिस्तान ने भारत को हराया था।

एशिया कप में भारत और पाकिस्तान के बीच अब तक 11 मैच खेले गए हैं। भारत ने 5 और पाकिस्तान ने 5 मैचों में जीत दर्ज की है। 1 मैच अनिर्णीत रहा है।