Create
Notifications

2013 चैंपियंस ट्रॉफी के बाद से ICC टूर्नामेंट में भारतीय टीम के प्रदर्शन पर नजर 

भारतीय टीम को लगातार कई ICC इवेंट्स के नॉकआउट मैचों में हार का सामना करना पड़ा
भारतीय टीम को लगातार कई ICC इवेंट्स के नॉकआउट मैचों में हार का सामना करना पड़ा
reaction-emoji
मयंक मेहता

भारतीय टीम (Indian Team) ने इंग्लैंड में 2013 में हुई चैंपियंस ट्रॉफी को जीता था। हालांकि उसके बाद से मेंस और विमेंस दोनों ही क्रिकेट भारतीय टीम किसी भी बड़े आईसीसी टूर्नामेंट को जीतने में कामयाब नहीं हुई है।

ऐसा नहीं है कि भारत ने फाइनल तक का सफर तय नहीं किया, बल्कि नॉकआउट मुकाबलों तक शानदार प्रदर्शन करने के बावजूद भारत खिताबी जीत हासिल नहीं कर पाई।

भारतीय टीम टी20 वर्ल्ड कप 2021 के सुपर 12 से ही बाहर हो गई और कई सालों बाद यह पहला मौका जब टीम किसी टूर्नामेंट के नॉकआउट स्टेज में नहीं पहुंच पाई। इसके अलावा पिछले साल न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भी करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा।

पिछले कुछ सालों में आईसीसी का खिताब जीतने के करीब भारतीय टीम काफी बार आई, लेकिन जरूरत पड़ने पर टीम ने निराश किया और सभी को निराशा झेलनी पड़ी।

अब हम 2013 चैंपियंस ट्रॉफी के बाद से खेले गए सभी आईसीसी टूर्नामेंट में भारतीय टीम के प्रदर्शन पर नजर डालेंगे:

#) 2014 टी20 वर्ल्ड कप (फाइनल में हार)

India v Sri Lanka - ICC World Twenty20 Bangladesh 2014 Final
India v Sri Lanka - ICC World Twenty20 Bangladesh 2014 Final

बांग्लादेश में 2014 में हुए टी20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम का प्रदर्शन बेहतरीन रहा था। टीम ने लीग स्टेज में पाकिस्तान, वेस्टइंडीज, बांग्लादेश और ऑस्ट्रेलिया को हराया था। इसके बाद सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीका को हराते हुए फाइनल में जगह बनाई।

हालांकि श्रीलंका के खिलाफ हुए फाइनल मुकाबले में भारतीय बल्लेबाजों ने काफी निराश किया और पहले बल्लेबाजी करते हुए 130-4 का स्कोर ही बना पाई और श्रीलंका ने इसे 17.5 ओवरों में ही 4 विकेट हासिल कर लिया। भारत की इस करारी हार का दोष आज भी युवराज सिंह को दिया जाता है, जिन्होंने 21 गेंदों में सिर्फ 11 रन बनाए थे। विराट कोहली प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट रहे थे।

#) 2015 वर्ल्ड कप (सेमीफाइनल में हार)

Australia v India: Semi Final - 2015 ICC Cricket World Cup
Australia v India: Semi Final - 2015 ICC Cricket World Cup

2014 टी20 वर्ल्ड कप की तरह 2015 वर्ल्ड कप में भारत का प्रदर्शन लीग स्टेज में बेहतरीन रहा था। ऑस्ट्रेलिया में हुए वर्ल्ड कप टीम ने ग्रुप स्टेज में बिना कोई मैच हारते हुए पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, आयरलैंड, वेस्टइंडीज, यूएई और जिम्बाब्वे को हराते हुए क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई। क्वार्टर फाइनल में भारत का प्रदर्शन अच्छा रहा था और टीम ने बांग्लादेश को हराते हुए सेमीफाइनल में जगह बनाई।

सेमीफाइनल में भारत का मुकाबला ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हुआ। ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवरों में 328-7 का स्कोर बनाया, जिसके जवाब में भारतीय टीम 233 रनों पर ही ऑलआउट हो गई। भारत के बल्लेबाजों ने सेमीफाइनल में काफी निराश किया और लगातार दूसरी बार खिताब जीतने का सपना इस हार के साथ टूट गया था।

#) 2016 टी20 वर्ल्ड कप (सेमीफाइनल में हार)

ICC World Twenty20 India 2016: Semi-Final: West Indies v India
ICC World Twenty20 India 2016: Semi-Final: West Indies v India

2016 में टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन भारत में ही हुआ था और भारत इस वर्ल्ड कप को जीतने का सबसे प्रबल दावेदार था। भारत की शुरुआत टूर्नामेंट की खास नहीं रही थी और टीम को पहले मुकाबले में न्यूजीलैंड ने करारी शिकस्त दी थी। इसके बाद भारत ने जोरदार वापसी करते हुए पाकिस्तान, बांग्लादेश और ऑस्ट्रेलिया को हराते हुए सेमीफाइनल में जगह बनाई थी।

सेमीफाइनल से पहले भारत को बड़ा झटका लगा था और युवराज सिंह टूर्नामेंट से बाहर हो गए थे। सेमीफाइनल में भारत का मुकाबला वेस्टइंडीज के खिलाफ हुआ। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 192-2 का विशाल स्कोर खड़ा किया, लेकिन विंडीज टीम ने इस विशाल स्कोर को आसानी से आखिरी ओवर में 3 विकेट खोकर हासिल कर लिया।

खराब गेंदबाजी के कारण भारत का टी20 वर्ल्ड कप का सफर सेमीफाइनल में ही खत्म हो गया। विराट कोहली इस टी20 वर्ल्ड कप में भी प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट रहे थे, लेकिन वो टीम को टूर्नामेंट नहीं जिता पाए।

#) 2017 चैंपियंस ट्रॉफी (फाइनल)

India v Pakistan - ICC Champions Trophy Final
India v Pakistan - ICC Champions Trophy Final

इंग्लैंड में 2017 में हुई चैंपियंस ट्रॉफी में भारत डिफेंडिंग चैंपियन के तौर पर उतरा था। भारत ने टूर्नामेंट की शानदार शुरुआत करते हुए पाकिस्तान को पहले मुकाबले में हराया था। हालांकि अगले मुकाबले में टीम को श्रीलंका के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा। भारत ने इसके बाद दक्षिण अफ्रीका को हराते हुए सेमीफाइनल में जगह बनाई।

सेमीफाइनल में भारत का सामना बांग्लादेश के खिलाफ हुआ, जिसे भारत ने आसानी से जीतते हुए फाइनल में जगह बनाई। फाइनल में एक बार फिर भारत और पाकिस्तान की टीमें आमने-सामने थी। पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 338-4 का स्कोर खड़ा किया था, जिसके जवाब में भारतीय टीम 158 रनों पर ऑलआउट होते हुए फाइनल 180 रनों से हार गई।

#) 2019 वर्ल्ड कप (सेमीफाइनल में हार)

India v New Zealand - ICC Cricket World Cup 2019 Semi-Final
India v New Zealand - ICC Cricket World Cup 2019 Semi-Final

इंग्लैंड में हुए 2019 वर्ल्ड कप को रोहित शर्मा की यादगार पारियों के लिए भी याद किया जाता है। हालांकि भारत जिस तरह टूर्नामेंट से बाहर हुआ, वो आज भी कोई नहीं भूला है। भारत ने टूर्नामेंट में दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान, अफगानिस्तान, वेस्टइंडीज को हराते हुए शानदार शुरुआत की थी। इसके बाद टीम को इंग्लैंड के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था। भारत ने अंत में बांग्लादेश और श्रीलंका को हराते हुए सेमीफाइनल में जगह बनाई।

सेमीफाइनल में भारत का सामना दो दिनों चले मुकाबले में न्यूजीलैंड के खिलाफ हुआ। न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 239-8 का स्कोर बनाया, जिसके जवाब में भारतीय टीम 221 रनों पर ऑलआउट हो गए और 18 रनों से इस मैच को हार गए। इस मैच में धोनी को इतनी देरी से बल्लेबाजी पर भेजने के फैसले की आलोचना अभी तक होती है।

#) 2021 WTC फाइनल

India v New Zealand - ICC World Test Championship Final: Reserve Day
India v New Zealand - ICC World Test Championship Final: Reserve Day

भारत और न्यूजीलैंड के बीच साउथैम्पटन में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल 18 से 23 जून तक खेला गया। इस ऐतिहासिक फाइनल का नतीजा रिजर्व डे के दिन निकला और एक बार फिर भारतीय टीम को करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा। WTC फाइनल की पहली पारी में भारत ने 217 रन बनाए, जिसके जवाब में न्यूजीलैंड की टीम ने 249 रन बनाए।

भारत ने अपनी दूसरी पारी में 170 रन बनाए और न्यूजीलैंड को 53 ओवरों में 139 रनों का लक्ष्य दिया। न्यूजीलैंड ने इस लक्ष्य को दो विकेट खोकर आसानी से हासिल कर लिया और वो पहले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियन भी बन गए। काइन जेमिसन को मैच में 7 विकेट लेने के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

#) 2021 टी20 वर्ल्ड कप (सुपर 12 से बाहर)

भारतीय टीम 2021 टी20 वर्ल्ड कप के नॉकआउट स्टेज में नहीं पहुंच पाई
भारतीय टीम 2021 टी20 वर्ल्ड कप के नॉकआउट स्टेज में नहीं पहुंच पाई

भारतीय टीम का प्रदर्शन यूएई में हुए टी20 वर्ल्ड कप में काफी ज्यादा खराब रहा। टीम सुपर 12 से ही बाहर हो गई और कई सालों बाद किसी आईसीसी टूर्नामेंट में भारतीय टीम नॉकआउट स्टेज में नहीं पहुंच पाई। भारत ने 5 मुकाबले खेले, जिसमें टीम को 3 में जीत और 2 में उन्हें हार का सामना करना पड़ा । हालांकि भारतीय टीम को पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था। इसी वजह से टीम को बड़ा झटका लगा और अंत में टीम नॉकआउट में पहुंचने में नाकाम हुई।

Edited by मयंक मेहता
reaction-emoji

Comments

comments icon2 comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...