Create
Notifications

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच अगस्त में हो सकती है टी20 सीरीज

भारत - दक्षिण अफ्रीका
भारत - दक्षिण अफ्रीका
EXPERT COLUMNIST
Modified 21 May 2020
न्यूज़

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच अगस्त 2020 में तीन मैचों की टी20 सीरीज खेली जा सकती है। क्रिकेट साउथ अफ्रीका के चीफ एग्जीक्यूटिव जैक्स फॉल ने यह जानकारी ऑनलाइन प्रेस कांफ्रेंस के जरिये दी। हालाँकि यह सीरीज फ्यूचर टूर प्रोग्राम का हिस्सा नहीं है, लेकिन बीसीसीआई का अध्यक्ष सौरव गांगुली और क्रिकेट साउथ अफ्रीका के बीच हुई बातचीत में इस सीरीज की चर्चा की गई थी।

फिलहाल कोरोनावायरस के कारण दोनों देशों में लॉकडाउन की स्थिति है और ऐसे में सीरीज का आयोजन होने के लिए दोनों देश की सरकार की सहमति जरूरी होगी। दक्षिण अफ्रीका की टीम अगर भारत की मेजबानी करती है तो ये उनके लिए फायदेमंद भी होगा। अगर सीरीज का आयोजन अगस्त में नहीं हो पाता है, तो दक्षिण अफ्रीका की टीम बाद में भी भारत की मेजबानी कर सकती है।

यह भी पढ़ें - भारत और बांग्लादेश की मेजबानी के लिए श्रीलंका क्रिकेट तैयार

भारत - दक्षिण अफ्रीका
भारत - दक्षिण अफ्रीका

मार्च में भारत-दक्षिण अफ्रीका सीरीज स्थगित की गई थी

गौरतलब है कि मार्च में दक्षिण अफ्रीका की टीम तीन मैचों की वनडे सीरीज खेलने भारत के दौरे पर आई थी, जिसका पहला मैच बारिश के कारण रद्द हो गया था और उसके बाद कोरोनावायरस के कारण सीरीज को आगे के लिए स्थगित कर दिया गया था। ऐसे में अगस्त में होने वाले इस सीरीज से दोनों टीमें मैदान पर वापसी कर सकती हैं। हालाँकि इससे पहले श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने भी जुलाई में भारत की मेजबानी करने की उम्मीद जताई है।

दक्षिण अफ्रीका को जुलाई-अगस्त में वेस्टइंडीज के खिलाफ दो टेस्ट और पांच टी20 मैचों की सीरीज खेलनी है, लेकिन फिलहाल ऐसी उम्मीद है कि इस सीरीज आगे के लिए स्थगित कर दिया जाए। वेस्टइंडीज को भी जून में इंग्लैंड का दौरा करना था, लेकिन उस सीरीज को भी आगे के लिए स्थगित कर दिया गया था। अगर वेस्टइंडीज की टीम जुलाई में इंग्लैंड का दौरा करती है तो दक्षिण अफ्रीका के पास अगस्त में भारत की मेजबानी करने के लिए विंडो उपलब्ध रहेगा।

भारत - दक्षिण अफ्रीका
भारत - दक्षिण अफ्रीका

दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट की आर्थिक स्थिति के लिए भी भारत के खिलाफ सीरीज काफी महत्वपूर्ण है। अगर अगस्त में यह सीरीज होती है, तो क्रिकेट साउथ अफ्रीका के लिए यह काफी फायदेमंद है। हालाँकि अगर 28 फरवरी 2021 से पहले यह सीरीज हो जाती है तो भी आर्थिक रूप से क्रिकेट साउथ अफ्रीका को फायदा ही होगा, क्योंकि उस दिन उनका फाइनेंसियल ईयर खत्म होगा

Published 21 May 2020
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now