COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

भारत के इंग्लैंड और आयरलैंड दौरे का पूरा कार्यक्रम

58   //    28 May 2018, 16:33 IST

भारतीय टीम जुलाई से सितम्बर तक इंग्लैंड के दौरे पर जा रही है जहाँ उन्हें पांच टेस्ट, तीन एकदिवसीय और तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय खेलने हैं। इससे पहले भारतीय टीम जून के अंत में  टी20 अंतरराष्ट्रीय खेलने आयरलैंड भी जाने वाली है। गौरतलब है कि आयरलैंड और इंग्लैंड दौरे से पहले भारतीय टीम 14 जून से बैंगलोर में अफगानिस्तान के खिलाफ टेस्ट मैच भी खेलेगी, जो अफगानिस्तान का पहला टेस्ट होगा।

भारत के आयरलैंड और इंग्लैंड दौरे की शुरुआत 27 जून से होगी, जब भारतीय टीम डब्लिन में आयरलैंड के खिलाफ दो मैचों की टी20 सीरीज का पहला मैच खेलेगी। सीरीज का दूसरा मैच 29 जून को डब्लिन में ही खेला जाएगा।

इसके बाद भारतीय टीम इंग्लैंड पहुंचेगी, जहाँ 3 जुलाई से उन्हें तीन मैचों की टी20 सीरीज खेलनी है। पहला मैच 3 जुलाई को ओल्ड ट्रेफर्ड में, दूसरा मैच 6 जुलाई  कार्डिफ में और तीसरा मैच 8 जुलाई को ब्रिस्टल में खेला जाएगा। इसके बाद दोनों टीमों के बीच तीन मैचों की एकदिवसीय सीरीज खेली जाएगी, जिसका पहला मुकाबला 12 जुलाई को ट्रेंट ब्रिज में, दूसरा मैच 14 जुलाई को लॉर्ड्स में और तीसरा एवं आखिरी मुकाबला 17 जुलाई को हेडिंग्ले में खेला जाएगा।

टी20 और एकदिवसीय सीरीज के बाद दोनों टीमों के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जाएगी। पहला टेस्ट 1 अगस्त से एजबेस्टन में, दूसरा टेस्ट 9 अगस्त से लॉर्ड्स में, तीसरा टेस्ट 18 अगस्त से ट्रेंट ब्रिज में, चौथा टेस्ट 30 अगस्त से रोज बाउल, साउथैम्पटन में और पांचवां एवं आखिरी टेस्ट 7 सितम्बर से ओवल में खेला जाएगा।

भारतीय टीम ने इससे पहले 2014 में इंग्लैंड का दौरा किया था, जहाँ इंग्लैंड ने पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में भारत को 3-1 से हराया था, हालाँकि 2016 में जब इंग्लैंड की टीम भारत के दौरे पर आई, तब भारतीय टीम ने हार का बदला लेते हुए मेहमानों को टेस्ट सीरीज में 4-0 से हराया था। अगर बात एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय की हो तो 2014 के इंग्लैंड दौरे में भारतीय टीम ने इंग्लैंड को पांच मैचों की एकदिवसीय सीरीज में 3-1 से हराया था, लेकिन एकमात्र टी20 अंतरराष्ट्रीय में इंग्लैंड ने भारत को मात दी थी।

भारत की सीनियर टीम के अलावा भारतीय ए टीम भी जून-जुलाई में इंग्लैंड के दौरे पर जाएगी। दौरे की शुरुआत भारतीय टीम 17 जून को यॉर्कशायर के खिलाफ मुकाबले से करेगी। उसके बाद 19 को भारतीय ए टीम के सामना लेस्टरशायर से होगा। इसके बाफ भारतीय ए टीम इंग्लैंड लायंस और वेस्टइंडीज ए के खिलाफ त्रिकोणीय एकदिवसीय सीरीज में हिस्सा लेगी, जहाँ भारत ए का पहला मुकाबला 22 जून को इंग्लैंड लायंस से होगा। इसके बाद 25 जून को भारत ए का सामना वेस्टइंडीज ए से, 26 जून को इंग्लैंड लायंस से और 29 जून को वेस्टइंडीज ए से होगा।

एकदिवसीय सीरीज के बाद भारतीय ए टीम वेस्टइंडीज ए के खिलाफ दो अनाधिकृत टेस्ट खेलेगी, जिसका पहला मैच 4 जुलाई से और दूसरा मैच 10 जुलाई से खेला जाएगा। भारत ए और इंग्लैंड लायंस के बीच एकमात्र अनाधिकृत टेस्ट 16 जुलाई से खेला जाएगा।

भारत का आयरलैंड दौरा:

भारत vs आयरलैंड टी20: 27 एवं 29 जून, डब्लिन

भारत-इंग्लैंड टी20 सीरीज

पहला टी20: 3 जुलाई, ओल्ड ट्रेफर्ड

दूसरा टी20: 6 जुलाई, कार्डिफ

तीसरा टी20: 8 जुलाई, ब्रिस्टल

भारत-इंग्लैंड एकदिवसीय सीरीज

पहला एकदिवसीय: 12 जुलाई, ट्रेंट ब्रिज

दूसरा एकदिवसीय: 14 जुलाई, लॉर्ड्स

तीसरा एकदिवसीय: 17 जुलाई, हेडिंग्ले

भारत-इंग्लैंड टेस्ट सीरीज

पहला टेस्ट: 1-5 अगस्त, एजबेस्टन

दूसरा टेस्ट: 9-13 अगस्त, लॉर्ड्स

तीसरा टेस्ट:  18-22 अगस्त, ट्रेंट ब्रिज

चौथा टेस्ट: 30 अगस्त-3 सितम्बर, रोज बाउल

पांचवां टेस्ट: 7-11 सितम्बर, ओवल




भारतीय ए टीम का इंग्लैंड दौरा

यॉर्कशायर vs भारत ए: 17 जून, हेडिंग्ले

लेस्टरशायर vs भारत ए: 19 जून, लेस्टर

एकदिवसीय त्रिकोणीय सीरीज

इंग्लैंड लायंस vs भारत ए: 22 जून, डर्बी

वेस्टइंडीज ए vs भारत ए: 25 जून, लेस्टर

इंग्लैंड लायंस vs भारत ए: 26 जून, लेस्टर

वेस्टइंडीज ए vs भारत ए: 29 जून, नॉर्थैम्पटन

टेस्ट मैच

भारत ए vs वेस्टइंडीज ए: पहला अनाधिकृत टेस्ट, 4-7 जुलाई, बेकेनहैम

भारत ए vs वेस्टइंडीज ए: दूसरा अनाधिकृत टेस्ट, 10-13 जुलाई, टांटन

इंग्लैंड ए vs भारत ए, एकमात्र अनधिकृत टेस्ट: 16-19 जुलाई, वॉस्टर

Topics you might be interested in:
Advertisement
Fetching more content...