IND vs AUS : चेतेश्वर पुजारा के जुझारू अर्धशतक के बावजूद भारत की पारी सस्ते में सिमटी, ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 76 रनों का लक्ष्य मिला 

India v Australia - 3rd Test: Day 2
India v Australia - 3rd Test: Day 2

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच इंदौर टेस्ट (IND vs AUS) के दूसरे दिन स्टंप्स तक भारत की दूसरी पारी 60.3 ओवर 163 के स्कोर पर सिमट गई। भारत को 75 रनों की बढ़त मिली और ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 76 रन बनाने होंगे। चेतेश्वर पुजारा ने अच्छी बल्लेबाजी की लेकिन उन्हें अन्य बल्लेबाजों का साथ नहीं मिला। वहीं, ऑस्ट्रेलिया की तरफ से नाथन लायन की घातक गेंदबाजी देखने को मिली।

पहला सेशन

कल के स्कोर 156/4 से आगे खेलते हुए ऑस्ट्रेलिया ने शुरूआती एक घंटे में काफी संभलकर बल्लेबाजी की और कोई भी विकेट नहीं गंवाया। हालाँकि, भारतीय गेंदबाजों ने ज्यादा रन भी नहीं खर्च किये। ड्रिंक्स के बाद ऑस्ट्रेलिया ने 186 के स्कोर पर अपना पांचवां विकेट गंवाया। पीटर हैंड्सकॉम्ब 19 रन बनाकर रविचंद्रन अश्विन का शिकार बने। अगले ही ओवर में कैमरन ग्रीन को 21 रन के निजी स्कोर पर उमेश यादव ने चलता किया। यहाँ से विकेटों का सिलसिला शुरू हो गया और देखते ही देखते ऑस्ट्रेलिया ने अपने आखिरी छह विकेट सिर्फ 11 रन पर गंवा दिए। इस तरह टीम 186/4 के स्कोर से 197 रनों पर ऑल आउट हो गई। ऑस्ट्रेलिया को 88 रनों की बढ़त मिली। भारत के लिए रविंद्र जडेजा ने पारी में सबसे ज्यादा चार विकेट चटकाए। उमेश यादव और रविचंद्रन अश्विन ने तीन-तीन विकेट अपने नाम किये।

India v Australia - 3rd Test: Day 2
India v Australia - 3rd Test: Day 2

दूसरी पारी खेलने उतरी भारतीय टीम को लंच से पहले चार ओवर बल्लेबाजी को मिले और इस दौरान टीम ने 13 रन बनाते हुए कोई भी विकेट नहीं गंवाया। रोहित शर्मा 5 और शुभमन गिल 4 रन बनाकर नाबाद थे।

दूसरा सेशन

लंच के बाद, पहले ही ओवर में शुभमन गिल के रूप में भारत को पहला झटका लगा और वह एक बड़ा शॉट मारने के प्रयास में 5 रन बनाकर बोल्ड हुए। कुछ देर बाद रोहित शर्मा भी 12 रन के निजी स्कोर पर नाथन लायन की गेंद पर एलबीडबल्यू आउट हो गए और भारत ने 32 के स्कोर पर अपना दूसरा विकेट गंवाया। विराट कोहली कुछ देर टिके लेकिन उनकी पारी पर मैथ्यू कुहनेमन ने विराम लगाया। वह 13 रन बनाकर आउट हुए। रविंद्र जडेजा कुछ खास नहीं कर पाए और 7 रन बनाकर चलते बने। चाय के समय तक भारत ने 32 ओवर में 79/4 का स्कोर बना लिया था। क्रीज़ पर चेतेश्वर पुजारा 36 और श्रेयस बिना खाता खोले मौजूद थे। नाथन लायन ने तीन विकेट चटकाए। इस सेशन में 28 ओवर में चार विकेट के नुकसान पर 66 रन बने।

India v Australia - 3rd Test: Day 2
India v Australia - 3rd Test: Day 2

तीसरा सेशन

चाय के बाद, श्रेयस अय्यर ने आक्रमक रूख अपनाया तेजी से 26 रन बनाये लेकिन इसी प्रयास में अपना विकेट गंवा बैठे। श्रीकर भरत 3 रन बनाकर आउट हुए। रविचंद्रन अश्विन ने कुछ देर टिकने का प्रयास किया लेकिन उन्हें 16 के निजी स्कोर आउट कर लायन ने अपने पांच विकेट पूरे किये। इस बीच एक छोर पर टिके चेतेश्वर पुजारा ने अपना 35वां टेस्ट अर्धशतक पूरा किया। वह 59 रन बनाकर आउट हुए। उमेश यादव और मोहम्मद सिराज अपना खाता नहीं खोल पाए और भारतीय पारी सिमट गई। अक्षर पटेल 15 रन बनाकर नाबाद रहे। ऑस्ट्रेलिया के लिए नाथन लायन ने आठ विकेट झटके।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now