IND vs AUS: भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच 5 मैचों की T20I सीरीज का पूरा शेड्यूल और दोनों टीमों का स्क्वाड

भारत की कप्तानी सूर्यकुमार यादव और ऑस्ट्रेलिया की मैथ्यू वेड करेंगे
भारत की कप्तानी सूर्यकुमार यादव और ऑस्ट्रेलिया की मैथ्यू वेड करेंगे

आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप का रोमांच 19 नवंबर को फाइनल मुकाबले के साथ खत्म हो गया और अब बार द्विपक्षीय सीरीज के शुरू होने की है। इस कड़ी में फाइनल मुकाबला खेलने वाली भारत और ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS) के बीच 23 नवंबर से 5 T20I मैचों की सीरीज का आगाज होने जा रहा है, जिसमें वर्ल्ड कप खेलने वाले खिलाड़ी भी नजर आएंगे। हालाँकि, ज्यादा प्रमुख खिलाड़ियों को दोनों ही टीमों ने आराम दिया है और नियमित कप्तान भी नदारद रहेंगे। भारत ने कप्तानी की जिम्मेदारी सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) को सौंपी है, जबकि ऑस्ट्रेलिया ने इस काम के लिए मैथ्यू वेड (Matthew Wade) को नियुक्त किया है।

इन दोनों टीमों के बीच जब भी मुकाबले होते हैं, काफी ज्यादा रोमांच देखने को मिला है और कुछ ऐसी ही उम्मीद आगामी सीरीज में भी होगी। हालाँकि, ऑस्ट्रेलिया के लिए भारत को हराना आसान नहीं होगा, क्योंकि भारतीय टीम ने छोटे फॉर्मेट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना दबदबा बनाया हुआ है।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अब तक खेले गए 26 T20I मुकाबलों में भारतीय टीम ने 15 और ऑस्ट्रेलिया ने 10 जीते हैं। वहीं, एक मुकाबला बिना किसी नतीजे के समाप्त हुआ। पिछली दो T20I सीरीज में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को मात दी है, जिसमें एक सीरीज जीत ऑस्ट्रेलिया सरजमीं पर आई थी।

5 मैचों की T20I सीरीज की शुरुआत विशाखापट्नम में गुरुवार से होगी, जबकि आखिरी मुकाबला 3 दिसंबर को बेंगलुरु में खेला जायेगा। सीरीज के सभी मुकाबले शाम 7 बजे से शुरू होंगे और टीवी पर स्पोर्ट्स 18 एवं डिजिटल प्लेटफार्म पर जियो सिनेमा पर देखे जा सकते हैं।

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया T20I सीरीज का शेड्यूल

  • 23 नवंबर, पहला T20I - विशाखापट्नम
  • 26 नवंबर, दूसरा T20I - तिरुवनंतपुरम
  • 28 नवंबर, तीसरा T20I - गुवाहाटी
  • 1 दिसंबर, चौथा T20I - रायपुर
  • 3 दिसंबर, पांचवां T20I - बेंगलुरु

T20I सीरीज के लिए दोनों टीमों का स्क्वाड

भारत: सूर्यकुमार यादव (कप्तान), ऋतुराज गायकवाड़ (उपकप्तान), इशान किशन, यशस्वी जायसवाल, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), वॉशिंटन सुंदर, अक्षर पटेल, शिवम दुबे, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, प्रसिद्ध कृष्णा, आवेश खान, मुकेश कुमार

ऑस्ट्रेलिया: मैथ्यू वेड (कप्तान), ट्रैविस हेड, स्टीव स्मिथ, ग्लेन मैक्सवेल, मैथ्यू शॉर्ट, मार्कस स्टोइनिस, टिम डेविड, जोश इंग्लिस, आरोन हार्डी, जेसन बेहरेनडोर्फ, सीन एबॉट, नाथन एलिस, केन रिचर्डसन, एडम जम्पा, तनवीर सांघा

Quick Links

Edited by Prashant Kumar