AUS vs IND - दोनों टीमों के बीच टी20 में हेड टू हेड आंकड़े और रिकॉर्ड

भारत vs ऑस्ट्रेलिया
भारत vs ऑस्ट्रेलिया

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच शुक्रवार से 3 मैचों की टी20 सीरीज खेली जाएगी। अगले साल टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन होना है और ऐसे में दोनों ही टीमें चाहेंगी कि वो अभी से इसकी तैयारियां शुरु कर दें और इसी वजह से ये सीरीज काफी अहम रहने वाली है।

भारतीय टीम की अगर बात करें तो वनडे सीरीज में हार के बाद वो टी20 सीरीज अपने नाम जरुर करना चाहेंगे। तीसरे वनडे में मिली जीत के बाद निश्चित तौर पर उनका आत्मविश्वास भी बढ़ा होगा। वहीं 4 मैचों की टेस्ट सीरीज से पहले भारतीय टीम चाहेगी कि वो विनिंग मोमेंटम के साथ जाएं। ऑस्ट्रेलियाई टीम भी अपने घरेलू मैदान पर हारना बिल्कुल भी नहीं पसंद करेगी।

भारतीय टीम की अगर बात करें तो टी20 सीरीज में उनके पास गेंदबाजी में और ज्यादा विविधता आ जाएगी। वॉशिंगटन सुंदर और दीपक चाहर जैसे गेंदबाजों का विकल्प कप्तान कोहली को मिल जाएगा। ये दोनों ही गेंदबाज आईपीएल में अच्छी गेंदबाजी करके आ रहे हैं और ऐसे में इन्हें काफी अच्छी तरह से रोटेट किया जा सकता है। ऐसे में दोनों टीमों के बीच ये सीरीज कांटे की रहने वाली है।

हालांकि अगर हम भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टी20 रिकॉर्ड्स को उठाकर देखें तो भारत का पलड़ा भारी रहा है। हम आपको इस आर्टिकल में दोनों देशों के बीच हुए अब तक के टी20 आंकड़ों के बारे में बताएंगे।

ये भी पढ़ें: रविंद्र जडेजा ने तूफानी पारी के बाद एम एस धोनी की अहम सलाह का किया जिक्र

ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच टी20 में हेड टू हेड आंकड़े और रिकॉर्ड

भारत vs ऑस्ट्रेलिया
भारत vs ऑस्ट्रेलिया

1.दोनों देशों के बीच अभी तक कुल 21 टी20 मुकाबले हुए हैं जिनमें से भारतीय टीम ने 11 जीते हैं और ऑस्ट्रेलिया को 8 मुकाबलों में जीत मिली है। एक मैच का कोई रिजल्ट नहीं निकला और एक मैच रद्द हो गया।

2.ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच पहला मुकाबला 2007 में खेला गया था, जिसमें भारतीय टीम ने बाजी मारी थी।

3. दोनों टीमों के बीच आखिरी टी20 मुकाबला 2019 में हुआ था, जिसमें कंगारू टीम ने जीत हासिल की थी।

4.दोनों देशों के बीच अभी तक कुल 14 टी20 सीरीज (इनमें से सभी द्विपक्षीय सीरीज नहीं थे) खेले गए हैं। जिसमें से 4 में भारत ने जीत हासिल की है और ऑस्ट्रेलिया सिर्फ एक ही टी20 सीरीज जीत पाई है, जबकि 8 सीरीज जो द्विपक्षीय नहीं थी वो दूसरे देशों ने जीते हैं।

Quick Links

App download animated image Get the free App now